पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध कारोबार:बाइकर्स जंगल के रास्तों से राजस्थान तक थोक वितरकों को पहुंचाते थे अवैध शराब

गुना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भानुपरा में रविवार को फिर 20 हजार लीटर शराब जब्त की गई थी
  • भानपुरा में बनने वाली शराब को ऐसे खपाते थे कारोबारी
  • एक माह पहले तबाह ठिकाने को फिर बना दिया
  • पहले से 15 गुना ज्यादा शराब और ढाई गुना अधिक लहान बना दिया

भानपुरा में रविवार को अवैध शराब के अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को लेकर पुलिस भले ही अपनी पीठ ठाेक रही हो, लेकिन 23 जनवरी 2021 को ही पुलिस ने इसी ठिकाने पर दबिश दी थी। तब 10 भटि्टयां, 1500 लीटर शराब, 20 हजार लीटर लहान नष्ट किया गया था।

करीब 29 दिन बाद ही जब एसपी फिर कार्रवाई की गई तो वहां पहले से 15 गुना ज्यादा तैयार शराब मिली। जब्त लहान की मात्रा लगभग तीन गुना ज्यादा थी। इसके अलावा इनके राजस्थान तक थोक और रिटेल वितरक हैं जिन्हें शराब पहुंचाने काम बाइकर्स करते हैंं।

तीन जिलों तक नेटवर्क

यह सवाल बहुत बड़ा है कि रोजाना करीब 1000 लीटर शराब बनाकर उसे खपाना आसान काम नहीं है। बताया जाता है कि कंजर व्हिस्की को बांटने मोटर साइकलों का एक पूरा जत्था इस काम में लगा हुआ रहता है। यह बड़ी-बड़ी कैनों में शराब भरकर जंगल के रास्तों से राजस्थान तक जाते थे। बीच में पड़ने वाले गांवों-कस्बों में वितरकों काे शराब बांटते थे।

थ्रेसर में छिपाकर लाई 15 लाख की शराब पकड़ी

सोमवार को राघौगढ़ पुलिस ने 15 रुपए मूल्य की अंग्रेजी शराब पकड़ी। खास बात यह है कि थ्रेसर के अंदर की पूरी मशीनरी को हटाकर उसे खोखला कर दिया गया था। उसमें यह शराब भरी थी। थाना प्रभारी मदनमोहन मालवीय के मुताबिक उन्हें इसकी सूचना मिली थी। पुलिस पहुंची तो ट्रैक्टर ड्राइवर भाग गय जिससे ट्राली पर लदा थ्रेसर पलट गया।

सवाल...सिर्फ 23 दिन में कारोबार कैसे खड़ा किया

अवैध शराब बनाने वाली पूरी लॉबी का नेटवर्क आपस में जुड़ा हुआ है। इसमें एक दूसरे को सूचनाओं आदान प्रदान से लेकर माल की सप्लाई तक की गतिविधियां निरंतर चलती रहती हैं। कच्चे माल की सप्लाई तुरंत ही हो जाती है।

बना रहे हैं रणनीति

अब हमारी कोशिश यही है कि आरोपियों को किसी तरह भी गिरफ्तार कर उन्हें जेल पहुंचाया जाए। इसी से उनमें डर कायम होगा। साथ ही हम इस कारोबार से जुड़े अपराधी तत्वों की सम्पत्तियों को भी तलाश रहे हैं। हम उसे भी तोड़ेंगे। इससे अन्य लोगों में भय व्याप्त होगा। - कुमार पुरूषोत्तम, कलेक्टर

जवाबदेही तय कर दी है

यह सही है कि अवैध शराब बनाने वाले बार-बार अपने ठिकानों को खड़ा कर लेते हैं। इपुलिस का एक अलग दल बनाकर उसे इस बात की जवाबदेही दी है कि दोबारा कारोबार न होने दें। -राजीव कुमार मिश्रा, एसपी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें