पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पारा 37.20:आज और कल बारिश के आसार

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कारण...कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती हवा के घेरे में तब्दील

राजस्थान की ओर आ रही उत्तर-पश्चिमी हवा ने बीते कई दिन से अंचल को तपा रखा है। गुरुवार को भी तापमान 37.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। जून माह के बाद इतनी तीखी गर्मी नहीं पड़ी थी। हालांकि अगले 24 घंटे के दौरान कुछ राहत की उम्मीद बंध रही हैं। करीब 4 दिन पहले बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी इलाकों में बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ गया है। इससे चक्रवात बन रहा है। यह गुरुवार को सक्रिय हो गया और शुक्रवार से इसका असर अंचल पर दिखाई दे सकता है। हालांकि तेज बारिश की संभावना कम हैं लेकिन गर्मी से राहत मिल सकती है।

प्रतिचक्रवात ने रोकी नम हवा

आमतौर पर मानसून सीजन में दक्षिण-पश्चिमी हवा चलती हैं। इससे ठंडक बनी रहती है। पर इस बार सितंबर माह में मानसून लगातार कमजोर ही बना रहा। उधर राजस्थान के ऊपर प्रतिचक्रवात सक्रिय हो गया, जिससे नम हवाएं आना बंद हो गईं। हवा में नमी न होने से स्थानीय सिस्टम बनने की संभावना भी कम हो गईं। इसलिए गरज-चमक के साथ बारिश भी नहीं हो रही है। यही वजह है कि गुना सहित समूचे उत्तर मप्र में तापमान बढ़ रहा है। गुरुवार को यह 37.2 डिग्री पर पहुंच गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें