मांग / चांचौड़ा-राजगढ़ मार्ग जर्जर, सिंगल रोड की वजह से नहीं मिल रहा कम दूरी का लाभ

X

  • लोगों ने कहा-स्वास्थ्य सुविधा औैर क्षेत्र के विकास के लिए कम दूरी का रोड बनना जरूरी

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

गुना. राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में विधानसभा क्षेत्र चांचौड़ा आता है। वर्षों से क्षेत्रीय जनता की माँग है कि चांचौड़ा को राजगढ़ से सीधा सड़क मार्ग के द्वारा जोड़ा जाए। पूर्व मुख्यमंत्री के समय से यह माँग उठाई जाती रही है। पूर्व सांसद वर्तमान विधायक लक्ष्मण सिंह भी राजगढ़ से सांसद रह चुके है। वर्तमान में भाजपा सांसद रोडमल नागर भी राजगढ़ से दूसरी बार सांसद बने हैं। लेकिन समस्या जस की तस है। लोगों की यह मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है।
गुना जिला के तहसील चांचौड़ा और राघौगढ़ राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में आते हैं। चांचौड़ा से राजगढ़ मात्र 28 किलोमीटर पड़ता है। लेकिन चांचौड़ा से राजगढ़ तक जाने वाला यह मार्ग सिंगल रोड और जर्जर है। लोगों का कहना है कि उक्त सड़क को व्यवस्थित और दोहरीकरण किया जाए तो लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी और राजगढ़ जिला मुख्यालय से सीधा संपर्क स्थापित हो जाएगा। चांचौड़ा के निवासी हरीश चौधरी, बहादुर सिंह मोनू माहेश्वरी, मुकेश संत, प्रभुलाल माली ने बताया कि चांचौड़ा से बीनागंज, ब्यावरा से राजगढ़ जाने जाने वाले व्यक्तियों को राजगढ़ लगभग 65 किमी की दूरी तय करना पड़ती है। जबकि चांचौड़ा से राजगढ़ जाने वाले लोगों को मात्र 30  किमी की दूरी तय करना पड़ेगी। परंतु सड़क मार्ग की हालत जर्जर और सिंगल रोड होने के कारण इसका लाभ आम जनता को नहीं मिल पा रहा है। वहीं जहां गांव बने हुए हैं वहां सड़क को पूरा पक्का नहीं बनाया गया है। अगर सड़क का निर्माण की ओर ध्यान दिया जाए तो ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सकता है। उक्त मांगों स्थानीय लोगों द्वारा पूर्व में भी उठाई गई थी।
इन गांवों को मिलेगा लाभ
चांचौड़ा-राजगढ़ मार्ग से वाहनों का आवागमन होने से क्षेत्र में विकास की गति बढ़ेगी। चांचौड़ा से सुगम आवागमन उपलब्ध होने पर मुंहासा कला, आमासेर, नेशकला, कालापीपल, गुंजारी, मनोहर खेड़ी, सुवासडा, कालीपीठ होते हुए राजगढ़ कम दूरी तय कर पहुंच सकेंगे। इसके अलावा एबी रोड पर गांव कुंभराज, खटकिया, बरखेड़ा, काला पहाड़, रानी खेजड़ा, जयसिंहपुरा, चारणपुरा गांवों को भी इसका लाभ मिलेगा। इन गांवों के ग्रामीण चांचौड़ा होते हुए गायत्री मंदिर के पास स्थित बायपास से राजगढ़ पहुंच सकते हैं। वर्तमान में रोडमल नागर सांसद हैं लोगों को उम्मीद है कि  इसका लाभ जनता मिल सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना