पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Collector Said Activities Will Be Opened According To The Instructions Of The Government, Days Will Be Decided Separately In The Produce Market, Jeans Wise

1 जून से जिले में होगा अनलॉक:कलेक्टर बोले - शासन के निर्देशों के अनुरूप खोली जाएँगी गतिविधियां , उपज मंडी में जीन्स वार अलग -अलग तय किये जायेंगे दिन

गुना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नानाखेड़ी स्थित कृषि उपज मंडी में व्यवस्थाओं का जायजा लेते कलेक्टर व एसपी - Dainik Bhaskar
नानाखेड़ी स्थित कृषि उपज मंडी में व्यवस्थाओं का जायजा लेते कलेक्टर व एसपी

गुना। 1 जून से जिले में अनलॉक होने जा रहा है। राज्य शासन के निर्देशों के अनुरूप ही अनलॉक किया जायेगा। रविवार शाम को होने वाली जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में इसे अमली जामा पहनाया जायेगा । कृषि उपज मंडी चालु की जाएगी। वहीँ नाईट कर्फ्यू जारी रहेगा। साथ ही सप्ताह के अंत में शनिवार रात से सोमवार सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा।

कलेक्टर फ्रैंक नोबल ए ने भास्कर को बताया की जिले में पिछले एक हफ्ते से कुछ रियायतें पहले ही दी जा चुकी हैं। शनिवार को राज्य शासन के निर्देश भी प्राप्त हो गए हैं। इनके अनुसार ही जिले में अनलॉक की प्रक्रिया की जाएगी। शासन ने जिन संस्थानों को खोलने के निर्देश दिए हैं , उन्हें खोला जायेगा। कौनसा बाजार किस दिन और कितने समय तक के लिए खुलेगा, इसपर रविवार को होने वाली जिला आपदा प्रबंधन समिति में निर्णय लिया जायेगा।

वहीँ शासन के निर्देशों में जिन चीजों पर प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश हैं, उनपर प्रतिबन्ध जारी रहेंगे । कोई भी राजनैतिक , सामाजिक , खेल कूद के जमावड़े को अनुमति नहीं दी जा रही है। शासन द्वारा 5 प्रतिशत पाजिटिविटी रेट के काम जिलों के लिए जो गाइडलाइन दी गयी हैं , उनपर भी बैठक में विचार किया जायेगा। शादियों में भी 20 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी। उन 20 व्यक्तियों की भी दोनों पक्षों को लिखित में नामजद अनुमति लेनी होगी।

कृषि उपज मंडी खोलने को लेकर कलेक्टर ने कहा की यह लगभग तय है की मंडी को खोला जा रहा है। इसको लेकर एसपी और अन्य अधिकारियों के साथ मंडी परिसर का जायजा भी लिया गया है। टोकन माध्यम से किसानों को मंडी में प्रवेश मिलेगा। वहीँ किस दिन कौनसे जीन्स बेचने के अनुमति देनी है यह आपदा प्रबंधन की बैठक में तय किया जायेगा। इस सम्बन्ध में व्यापारियों से भी बैठक कर ली गयी है।

अनलॉक और ढील देने के सम्बन्ध में जिले के नागरिकों ने भी भास्कर को अपने सुझाव भेजें हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता विट्ठलदास मीणा का कहना है की ऑड-इवन की तर्ज पर बाजार को खोला जाए। यह सुझाव वे आपदा प्रबंधन की बैठक में भी रखेंगे। उन्होंने कहा की पाजिटिविटी रेट कम हुई है यह अच्छा संकेत है , प्रशासन को अभी भी कढ़ाई से नियमों का पालन करवाना चाहिए।

कांग्रेस शहरी जिलाध्यक्ष हरिशंकर विजयवर्गीय ने सुझाव दिया की सुबह 7 बजे से रात्रि 8 बजे तक किराना, डेयरी, रेस्टॉरेंट, भोजनालय , इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग की दुकानें खोली जाएं। शेष दुकानों को दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक खोला जाना चाहिए। अनाज मंडी जीन्स वार दिन निर्धारित कर खोली जाये। अस्पताल की ओपीडी को भी अब शुरू कर देना चाहिए ताकि सामान्य बीमारी वाले मरीजों को राहत मिल सके। सब्जी एवं फल मंडी को सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक खोलने का सुझाव दिया।

व्यापारी संघ के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने बताया की बाजार चाहे सप्ताह में 5 दिन खुले , पर खुलने का समय अधिक रखना चाहिए। सभी प्रकार के व्यवसाय को अनुमति देनी चाहिए। वयापार से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखने के लिए व्यापारियों को सख्त निर्देश दिए जाएँ। साथ ही उन्होंने मांग की है की सभी व्यापारियों एवं संस्थानों पर काम करने वाले कर्मचारियों का प्राथमिकता से वेक्सिनेशन होना चाहिए।

क्या - क्या खुलेगा

किराना दुकानें डेयरी फल सब्जी मंडी कृषि उपज मंडी होटल /रेस्टॉरेंट / भोजनालय चाय -नाश्ते की दुकानें सलून कृषि उपकरणों की दुकानें वाहन रिपेयरिंग एवं ऑटो पार्ट्स की दुकानें कपडा , सराफा बाजार इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें (इन सभी को खोलने के लिए दिन और समय आपदा प्रबंधन की बैठक में तय होगा )

क्या नहीं खुलेगा

शैक्षणिक संस्थानें जिम , मॉल , सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल धार्मिक स्थलों में एक बार में केवल ४ से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे अंतिम संस्कार की अनुमति १० लोगों के साथ ' शादी में केवल २० व्यक्ति किसी भी समय एक स्थान पर ६ से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकेंगे