पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Courage Amidst Corona's Awe ... Cesarean Delivery Of Positive Maternity Made By Shielding PPE Kit, Reports Of All 9 People On The Team Negative, Mother child Healthy

मिसाल:कोरोना के खौफ के बीच साहस... पीपीई किट को ढाल बनाकर पॉजिटिव प्रसूता की सिजेरियन डिलीवरी कराई, टीम के सभी 9 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, जच्चा-बच्चा स्वस्थ

गुना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खुद की सुरक्षा के साथ सिजेरियन से प्रसव की जानकारी स्वास्थ्य संचालनालय भेजी जाएगी

कोराेना के डर और खौफ से नजदीकियां दूरी में बदल गई हैं। सामाजिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर ही इसके बचाव और सुरक्षा के हथियार हैं। इन सभी सुरक्षा मापदंडों का पालन करते हुए किस तरह पॉजिटिव महिला का सीजेरियन प्रसव हुआ और यह कार्य करने वाली पूरी टीम की जांच रिपोर्ट निगेटिव भी आई। कोरोना गाइड लाइन में साफ तौर पर लिखा है कि 60 से ज्यादा उम्र के लोग सावधानी बरतें घर से न निकले लेकिन 61 वर्षीय लेडी डॉक्टर ड्यूटी ऑफ पर होते हुए भी जिला अस्पताल आईं। इसके अलावा स्त्री रोग विशेषज्ञ, नर्स, वार्ड बॉय और स्वीपर को मिलाकर 9 से 10 लोगों की एक पूरी टीम बनी और इसी ने मिलकर अपने-अपने स्तर से जिम्मेदारी निभाई और सफल प्रसव कराया। महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।

टीम में 61 साल की एनेस्थीसिया विशेषज्ञ भी थीं.. सभी पीपीई किट में रहे सवा घंटे
जिला अस्पताल में 10 सितंबर को एक महिला डिलीवरी के लिए आई थीं। इसकी हालत गंभीर थी। महिला की जांच कराई तो वह कोरोना पॉजिटिव निकली। पति भी संक्रमित निकला। महिला की स्थिति लगातार बिगड़ रही थी। यह मामला कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के पास पहुंचा। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. हर्षवर्धन जैन को सूचना दी तो स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार सक्रिय हुए। इस दौरान पाया कि कई लेडी डॉक्टर पहले से ही संक्रमित हैं, वहीं कुछ खौफ एवं डर की वजह से तैयार नहीं हुईं। एनिथिसिया विशेषज्ञ डॉ. शारदा भोला ड्यूटी ऑफ के बाद भी अस्पताल आ गईं। उनकी उम्र 61 साल हैं। वहीं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पर्णिता खोत, डॉ. नरेंद्र धाकड़, नर्सिंग स्टाफ पूजा राठौर, ममता मिश्रा, नमिता, पुनिशा, वार्ड वॉय एवं सफाई अमले में धीरज, सुमन, विजय आदि मौजूद रहे। इन सभी ने पीपीई किट पहनी और अपने-अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाई।

फिर अच्छी खबर सभी की रिपोर्ट निगेटिव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

इस पूरे मामले में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि पूरी टीम का होम क्वारेंटाइन किया गया था, अब इन सभी की कोरोना रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुकी है। यह टीम वापस सेवा के लिए अस्पताल में ज्वाइन भी हो गई है। सिविल सर्जन डॉ. हर्षवर्धन जैन का कहना है कि डॉक्टरों की टीम ने एक आदर्श प्रस्तुत किया है। अगर थोड़ा साहस दिखाएं तो हर मुश्किल से निपटा जा सकता है। इस पूरी टीम को हम सम्मानित करेंगे।

अपने पर भरोसा रखा...
रेफर करते तो जिंदगी खतरे में पड़ सकती थी

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पर्णिता खोत ने बताया कि सीजर से पहले ऑपरेशन थियेटर को सैनिटाइज किया, इस दौरान उपयोग होने वाले सारे सीजेरियन उपकरणों को भी संक्रमण मुक्त किया गया। पूरी 9 से 10 लोगों की टीम ने पीपीई किट पहनी। इसके बाद संक्रमित महिला का सीजेरियन प्रसव किया। सवा घंटे तक डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ मरीज से करीब 1 फीट दूरी पर रहा, सीजर में सामाजिक दूरी( 1 मीटर ) का पालन करना मुश्किल था, लेकिन बचाव के लिए पीपीई किट ढाल बनी। सफल प्रसव होने के बाद ऑपरेशन थियेटर को फिर से सैनिटाइज कराया गया।
मैं पूरी टीम काे साधुवाद देता हूं
^कोविड महामारी में डॉक्टरों की टीम ने पॉजिटिव महिला का सीजेरियन प्रसव कराकर एक उदाहरण पेश किया है, पूरी टीम को हम सम्मानित करेंगे। इस खतरे के बीच डॉक्टरों की टीम ने जो काम किया है, इसके लिए मैं उन्हें साधुवाद देता हूं।
कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें