पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजार नहीं जाना पड़ेगा:जिला अस्पताल की लैब में 40 की जगह 152 प्रकार की जांचें होंगी

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूरी निगरानी निजी एजेंसी के हाथों में, स्वास्थ्य विभाग मानव संसाधन उपलब्ध कराएगा

जिला अस्पताल में सर्व सुविधा के साथ गुणवत्तापूर्ण लैब बनाई जाएगी। इसके लिए प्लेटफार्म निर्माण, पार्टीशन वॉल और अन्य निर्माण कार्य शुरू किए जा चुके हैं। कई अत्याधुनिक स्वचलित मशीनें भी लगाई जाएंगी जिससे प्लेटफार्म का विस्तार किया जा रहा है। लैब में मौजूद सभी पुरानी मशीनरी को हटा दिया जाएगा, यह स्वास्थ्य केंद्रों पर भेजी जाएंगी। जिला अस्पताल की लैब में अत्याधुनिक मशीनों से जांच होगी। सिविल सर्जन डॉ. हर्षवर्धन जैन ने बताया कि सेंट्रल लैब का कार्य निजी एजेंसी देखेगी। हालांकि अभी इसकी पॉलिसी नहीं आई है, हो सकता है कि जांच के लिए कुछ मामूली चार्ज भी उन लोगों से लिया जा सकता है तो एपीएल परिवार के हैं। एजेंसी जो भी मशीनरी लगाएगी, उसके एवज में स्वास्थ्य संचालनालय उन्हें भुगतान करेगा। लैब में काम करने अमले काे देंगे प्रशिक्षण : पैथोलॉजी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने वेट लीज रिएजेंट रेंटल आधार पर पैथालॉजी लैब के संचालन के लिए निजी एजेंसी से अनुबंध किया है। इसके लिए पूरा एक सॉफ्टवेयर भी तैयार होगा, जिससे राज्य एवं जिले स्तर के अधिकारी भी जांचों के संबंध में जानकारी ले सकेंगे।

निजी लैब की मनमानी वसूली रुकेगी

निजी एजेंसी के माध्यम से जब कार्य शुरू होगा तो जांचों की संख्या बढ़ जाएगी। गाइड लाइन के मुताबिक जिला अस्पताल की लैब में 52 प्रकार की जांचें होनी चाहिए, लेकिन सिर्फ 40 ही हो रही है। नई व्यवस्था के तहत इनकी संख्या 152 तक हो जाएगी। कई महंगी जांचें बाजार में करानी होती थी, उससे भी लोगों को निजात मिलेगी।

वसूली रुकेगी
निजी लैब पर जांच कराने पर मनमाना शुल्क किया जाता है, जिला अस्पताल में अब अत्याधुनिक मशीनों से जांच होगी और कम खर्च पर ही सुविधा मिलेगी। इससे लोग अस्पताल की लैब में जांच कराएगा तो वेवजह का खर्च बचेगा।

यह प्रमुख जांच हैं अभी होती हैं : सीबीसी, बॉयोकेमिस्ट्री, लिपिड प्रोफाइल, शुगर, लीवर प्रोफाइल, इलेक्ट्रोलाइट, सीरम, एपीटीपी, सीरम केल्शियम सहित कुछ 52 प्रकार की जांचे होती है, इसमें कई जांचे मशीन में खराब होने से नहीं हो पाती है।
यह सुविधा मिलेगी : टीएसएच, कैंसर मारकर, एचबीए वन सी, एचवीएलसी, विटामिन बी 12, हार्मोन्स, थायराइड सहित कई तरह की जांचें और होने लगेंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें