पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वे:15 से हर वार्ड में डोर टू डोर कलेक्शन अप्रैल से कचरे के निबटारे की तैयारी

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छता सर्वे 2021 में नगर पालिका इस बार उन 2400 अंकों को हासिल करने पर जोर लगा रही है, जो डोर टू कचरा कलेक्शन और कचरे के निबटारे से संबंधित हैं। इस बार सबसे ज्यादा 40 फीसदी अंक इसी के मिलना है। इसके लिए नपा की कचरा गाड़ियों का बेड़ा अगले 15 दिन में लगभग दो गुना हो जाएगा। वहीं कचरे के निबटारे के लिए सकतपुर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर एक एजेंसी के नाम टेंडर खुल गए हैं। गुना ही एजेंसी को ही ठोस व गीले कचरे के निबटारे का काम दिया गया है।
30 फीसदी अंकों की चिंता : 60 में से 30 फीसदी अंक नागरिकों से मिलने वाली राय पर रहेंगे। इसे लेकर नपा की चिंता बढ़ सकती है, क्योंकि इन दिनों सीवेज, गैस पाइप लाइन आदि के काम के चलते लोगों को परेशानी हो रही है। हालांकि कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम व नपा सीएमओ ने स्पष्ट रूप से संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि वे सड़कों की मरम्मत में एक हफ्ते से देरी न करें।

2020 के सर्वे में अपने श्रेणी के शहरों में 128 वें नंबर पर रही थी गुना नपा

1. डोर टू डोर कचरा कलेक्शन : नपा सीएमओ तेज सिंह ने बताया कि इस पर कलेक्टर का सबसे ज्यादा जोर है। यही वजह है कि चार दिन पहले नपा को 8 नई कचरा गाड़ी मिल गईं। जबकि 15 फरवरी को 6 और मिल जाएंगी। यानि फरवरी माह में हर वार्ड के घर से सीधे गीला-सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित होगा।
2. कचरे का निबटारा : यह काम न होने से सकतपुर के सैकड़ों एकड़ इलाके में कचरे के ढेर लगते जा रहे हैं। अब इनको निबटाने का समय आ गया है। सीएमओ के मुताबिक इसके लिए गुना की एक एजेंसी को टेंडर दिया गया है। वह ठोस व गीले कचरे से अलग-अलग उत्पाद बनाएगी। एजेंसी का प्लांट 3 माह में बन जाएगा।

3. सीवेज प्रोजेक्ट : इस प्रोजेक्ट पर 2017 से 2019 के बीच जो काम नहीं हो पाया वह बीते 8 माह में हो गया। कलेक्टर ने कंपनी के अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि यह काम इस साल के अंत तक हो जाना चाहिए। इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे जल प्रकोष्ठ के इंजीनियर जीके अग्रवाल ने कहा कि हम जून में इसकी टेस्टिंग चालू कर देंगे। दिसंबर तक प्रोजेक्ट शहर के लोगों के हवाले होगा।

नंबर बढ़ने की उम्मीद क्यों
{डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और कचरे के निबटारे पर 2400 अंक हैं। यह कुल अंकों का 40 फीसदी है। यह दोनों काम नपा करने जा रही है। अब तक इन दोनों श्रेणियों में नपा को 20 फीसदी से भी कम नंबर मिलते थे। इस बार ऐसा नहीं होगा।
{सीवेज सिस्टम पूरा होने से शहर को ओडीएफ से एक दर्जा ऊपर यानि वाटर प्लस वाली श्रेणी में दावेदारी करने का मौका मिलेगा। इसके 700 अंक हैं। हालांकि इसका फायदा 2022 के सर्वे में ज्यादा होगा।
{नवाचार व नागरिकों की राय के 1800 अंक हैं। इसमें कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने खास जोर लगाया है। शहर में सेल्फी पाइंट बनवाए जा रहे हैं। चौराहे व्यवस्थित किए जा रहे हैं। पुलों व सरकारी इमारतों की दीवार पर शानदार पेंटिंग कराई जा रही है। यह नवाचार कुछ और अंक दिला सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें