पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए नियम:पीजी कॉलेज की एनसीसी में पहली बार छात्राएं भी शामिल

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 33 फीसदी स्थान छात्राओं को, बुधवार को कंपनी में भर्ती के लिए 21 छात्राओं ने परीक्षा दी

एनसीसी की एक यूनिट, प्लाटून या कंपनी में अब छात्र-छात्राएं एक साथ शामिल हो सकेंगे। अभी तक ऐसा प्रावधान नहीं था और दोनों के अलग-अलग यूनिटें बना करती थीं। नए नियम के मुताबिक अब एनसीसी के हर समूह में 33 फीसदी छात्राएं शामिल हो सकेंगी। बुधवार को पीजी कॉलेज की एनसीसी कंपनी की भर्ती में 21 छात्राओं ने भी परीक्षा दी। अगर वे पास हो जाती हैं तो वे भी छात्रों के साथ ही कदमताल करते हुए परेड में दिखाई देंगी।
कॉलेज के एनसीसी अधिकारी डॉ. मनोज भिरोरिया ने बताया कि पीजी कॉलेज में एनसीसी की कंपनी में कुल 160 छात्र-छात्राएं हैं। इनमें से 74 स्थान रिक्त थे जिनके लिए बुधवार को परीक्षा ली गई थी। इनमें करीब 25 स्थान छात्राओं के लिए थे लेकिन 21 ही शामिल हुईं। हालांकि चयन के मामले में योग्यता और शारीरिक फिटनेस व मापदंडों को प्राथमिकता दी जाएगी। अगर छात्र-छात्राएं इनके अनुरूप नहीं होंगे तो उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा।
कॉलेज में छात्राओं की यूनिट 12 साल से बंद
पीजी कॉलेज में छात्राओं की एनसीसी यूनिट 2008 से बंद है। कारण यह है कि यहां कोई महिला एनसीसी अधिकारी का प्रभार नहीं ले रहा है। इससे उन छात्राओं को नुकसान हो रहा था जो स्कूल में एनसीसी से ए सर्टीफिकेट ले चुकी हैं। उनके लिए बी व सी सर्टीफिकेट का रास्ता बंद हो जाता था। अब ऐसी छात्राओं के लिए रास्ते खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि चूंकि अब ज्यादातर स्कूलों व कॉलेजों में को एजुकेशन यानि सह शिक्षा है इसलिए एनसीसी में भी पुरानी परंपरा को बदला जा रहा है। भर्ती के लिए 35वीं बटालियन शिवपुरी के कर्नल धीरेंद्र सिंह आए थे।
एनसीसी का संगठन
प्लाटून : इसमें 50 कैडेट रहते हैं
ट्रूप : यह 100 कैडेट वाली यूनिट होती है।
कंपनी : किसी भी संस्था में एनसीसी की सबसे बड़ी यूनिट यही रहती है। इसमें 160 कैडेट रहते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser