पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन अभियान फिर होगा शुरू:जानें, कहां और कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, 1 मई से जिले में 18 से 45 वर्ष तक के 6.80 लाख लोगों को लगेगा टीका

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फिलहाल एक केंद्र पर ही शुरू होगा टीकाकारण। - Dainik Bhaskar
फिलहाल एक केंद्र पर ही शुरू होगा टीकाकारण।

1 मई से 18 + उम्र वालों का टीकाकरण शुरू होगा। जिले में भी इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। फिलहाल जिलेभर में केवल एक केंद्र पर 18 + वालों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। आगे इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। जिले में इस उम्र वाले करीब 6.80 लाख लोगों को टीका लगना है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एडी विंचुरकर ने बताया, वर्तमान में 45 + वालों का टीकाकरण जारी है। इनको भी दूसरा डोज़ लगना है। अभी ये टारगेट पूरा नहीं हो पाया है। इनका टीकाकरण अभी जिलेभर में 26 केंद्रों पर चल रहा है। समय -समय पर कुछ संस्थाओं द्वारा भी परिसर उपलब्ध कराया जाता है, तो वहां भी टीकाकरण किया जाता है। इसी वजह से फिलहाल एक ही केंद्र पर 18+ वाले नागरिकों का टीकाकरण शुरू करने की योजना है। अभी व्यवस्थाएं और संसाधन सीमित ही उपलब्ध हैं।

ऐसे में 45+ वालों का टीकाकरण पूरा करना पहली प्राथमिकता है। केवल एक केंद्र पर ही 18 कि उम्र से ऊपर वालों का टीकाकरण शुरू करेंगे। जैसे-जैसे संसाधन उपलब्ध होते जाएंगे, वैसे-वैसे इनकी संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। अभी वैक्सीन की उपलब्धता का भी सवाल है। 1 मई से मानस भवन स्थित केंद्र पर ही टीकाकरण की शुरुआत होगी।

आज रात को खुल जाएगा पोर्टल
जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि अभी तक टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन की सुविधा थी, इस बार ऐसा नहीं होगा। 18 + वाले नागरिकों को ऑनलाइन पंजीयन करना होगा। टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन नहीं होगा। नागरिकों को केंद्र पर पंजीयन दिखाना होगा, इसके बाद एंट्री मिलेगी।

ऐसे करें पंजीयन
सरकार ने पंजीयन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। सबसे पहले आरोग्य सेतु एप और कोविन की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। उस पर जाकर मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर वेरीफाई करना होगा। आधार कार्ड , पैन कार्ड , वोटर कार्ड या अन्य किसी फोटो पहचान पत्र के अनुसार जानकारी देनी होगी। एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोगों का पंजीयन हो सकेगा। सब जानकारी भरने के बाद सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको पंजीयन का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

6.80 लाख लोगों को लगना है टीका
जिले में 18 से 45 वर्ष के लगभग 6.80 लाख नागरिक हैं। इसे लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी प्रशासन को करनी होगी। जिले में अभी तक अधिकतम 26 वैक्सीन केंद्रों ने काम किया है। इनकी संख्या जरुरत के हिसाब से घटती बढ़ती रही है। वैक्सीन के लिए वोटर लिस्ट से युवाओं की संख्या निकली जा रही है।