पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीओटू यानि कार्बन:कार्बन डाईऑक्साइड को सूखी बर्फ में तब्दील कर प्रदूषण रोकेगा गेल

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नोटिस का असर }खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में इस्तेमाल होता है यह तरीका

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के विजयपुर स्थित प्लांट से रोजाना निकलने वाली खतरनाक सीओटू यानि कार्बन डाई ऑक्साइड गैस को सूखी बर्फ में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए एक अलग प्लांट लगाने की योजना पर कोविड संकट के चलते अमल नहीं हो पाया। भास्कर ने दो दिन पहले एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें बताया गया था कि इस प्लांट से हर घंटे बड़ी मात्रा में सीओटू गैस निकलती है। कंपनी के जनसंपर्क विभाग ने भास्कर को बताया कि एक जिम्मेदार कंपनी होने के कारण हम इस बात को लेकर सजग हैं कि हमारी वजह से पर्यावरण को नुकसान न हो। विभाग की ओर से यह भी बताया गया कि कोविड संकट के चलते इस प्लांट को लगाने वाली एजेंसी को बैंक से फाइनेंस नहीं हो पाया।
क्या होती है सूखी बर्फ
अधिकारियों ने बताया कि ठोस कार्बन डाई ऑक्साइड को सूखी बर्फ या ड्राइ आइस कहा जाता है। इस गैस को एक निश्चित दाब पर ठंडा किया जाए तो यह सीधे ठोस रूप में आ जाती है। इसका इस्तेमाल खाद्य पदार्थों के संरक्षण और रेफ्रीजेशन प्रक्रिया में किया जाता है।

एनएफएल का दावा : प्रदूषण संबंधी कोई रिपोर्ट नहीं मिली

उधर एनएफएल के अधिकारियों का कहना है कि प्रदूषण को लेकर उन्हें किसी तरह की कोई रिपोर्ट अब तक नहीं मिली है। उनका कहना है कि हमारा प्लांट पर्यावरण के सभी मानकों का पालन करता है और समय-समय पर जांच भी की जाती है। पीआरओ प्रकाश रंजन ने एक लिखित बयान में कहा कि अमोनिया से किसी भी प्रकार की डस्ट पैदा होने की संभावना नहीं रहती है। उधर जानकारों का कहना है कि एनएफएल प्लांट से निकलने वाला पानी सीधे चौपेट नदी में मिलता है। प्रदूषण पर निगरानी रखने वाली एजेंसियों ने इसके सैंपल भी लिए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें