• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Gullible Citizens Were Giving Less Ration By Getting Their Thumbs Up, Got More Stock; FIR Registered Against Salesmen And Assistants

गुना में शासकीय राशन की दुकान सील:भोले-भाले नागरिकों से अंगूठा लगवाकर दे रहे थे कम राशन, स्टॉक भी ज्यादा मिला; सेल्समेन व सहायक पर FIR दर्ज

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुंभराज में दुकान को सील करता खाद्य विभाग का अमला। - Dainik Bhaskar
कुंभराज में दुकान को सील करता खाद्य विभाग का अमला।

गुना। कुंभराज की एक कंट्रोल दुकान पर अनियमितताओं की शिकायत की जांच के बाद दुकान को सील कर दिया गया। इसके साथ ही सेल्समेन व सहायक सेल्समेन के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है, तो कालाबाजारी का प्रकरण भी बनाया गया है, जो कलेक्टर कोर्ट में चलेगा। दुकान पर हितग्राहियों से अंगूठे लगवाकर राशन नहीं दिया जा रहा था, जबकि पीओएस मशीन में खाद्यान्न पूरा चढ़ाया जा रहा था। इसके अलावा दुकान में रखा खाद्यान्न भी स्टॉक से अधिक मिला था।

दरअसल, कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए द्वारा खाद्यान्न माफिया के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साथ ही अनुविभागीय अधिकारियों को निगरानी रखने कहा गया है। इसी क्रम में कुंभराज के वार्ड-1, 2 व 3 की उचित मूल्य दुकान गिरराज उपभोक्ता भंडार के सेल्समेन एवं सहायक सेल्समेन की अनियमितताओं की शिकायतें मिलीं। इस पर पटवारी प्रमोद शर्मा तथा उनके द्वारा प्राथमिक उपभोक्ता भंडार की जांच की गई। इस दौरान हितग्राहियों से पूछताछ करने पर सामूहिक रूप से बताया गया कि उक्त दुकान के सेल्समेन मंगलेश मीना तथा उसके साथी शरीफ खान द्वारा उन्हें गेहूं, चावल पात्रता के अनुसार न देकर कम दिया जाता है। अंगूठे लगवा लिए जाते है और राशन नहीं दिया जाता है।

शिकायत पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी चांचौड़ा द्वारा दुकान के बाहर मौजूद हितग्राही धापोबाई, लक्ष्‌मी बाई, कौशल्या बाई, पवन भील, काशीबाई, पार्वती बाई, भूरीबाई, सावित्री भील, संपत बाई, ममता भील, श्रीलाल भील, रामस्वरूप भील आदि के मौके पर कथन लिए, तो सभी ने दुकान से कम सामान मिलना बताया। इसी तारतम्य में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी चांचौड़ा द्वारा दुकान का स्टॉक चेक किया, तो खाद्यान स्टाक से अधिक पाया गया।

वितरण प्रणाली की मशीन पीओएस को भी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी चांचौड़ा द्वारा चेक किया, तो उसमें भी दुकान में रखा खाद्यान स्टाक से अधिक पाया गया। इससे सेल्समेन मंगलेश मीना तथा सहायक सेल्समेन शरीफ खान द्वार हितग्राहियों को खाद्यान कम दिया जाकर खाद्यान वितरण प्रणाली की मशीन में पूरा चढ़ाया गया है, जो उनके द्वारा शासकीय खाद्यान नियमानुसार वितरण न करके अनुचित लाभ के लिए अपने पास रखा। यह अपराध की श्रेणी में होने से दोनों के खिलाफ कुंभराज थाना में एफआइआर दर्ज कराई। प्रकरण की एफआइआर चांचौड़ा एसडीएम वीरेंद्र सिंह द्वारा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अशीषकुमार चतुर्वेदी को थाना कुंभराज भेजकर दर्ज कराई है।

खबरें और भी हैं...