पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहला राउंड ऐसा...:ग्वालियर से गुना कल आएगी वैक्सीन, यहां से 16 केंद्रों पर भेजेंगे

गुना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण में शामिल होने वालों की संख्या 6 हजार तक पहुंची

कोविड टीकाकरण की तारीख तय होने के साथ ही इसे लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं। देर रात तक अपडेट व प्रशिक्षण हो रहे हैं। टीकाकरण के पहले चरण में शामिल होने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सूची भी बढ़ती जा रही है। दो दिन पहले तक यह तय माना जा रहा था कि कुल 4509 लोगों का टीकाकरण होगा। फिर बाद में पता चला कि कई लोग इसमें छूट गए हैं, खासकर आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाएं। इसके बाद मंगलवार को देर रात तक सूची के अपडेशन का काम चलता रहा। इससे पहले चरण के टीकाकरण लाभार्थियों की संख्या 6 हजार के आसपास पहुंच गई।
दो दिन में वैक्सीन पहुंचने की संभावना : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अनिल विंचुरकर ने बताया कि गुरुवार तक वैक्सीन गुना पहुंच जाएगी। संभाग स्तर पर इसका मुख्य केंद्र ग्वालियर बनाया गया है। गुना से इसे उन 16 केंद्रों पर भेजा जाएगा, जहां टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए 16 से 23 जनवरी तक की अवधि तय की गई है। इसमें 2 दिन यानि मंगलवार व शुक्रवार को वैक्सीन लगाने का काम नहीं होगा। कारण यह है कि इन दो दिन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीम रूटीन टीकाकरण में व्यस्त रहती है।

ब्लॉकवार टीकाकरण सेंटर
गुना : जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कैंट
भदौरा : बजरंगगढ़, मारकी महू, म्याना
आरोन : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आरोन, प्राथमिक केंद्र पनवाड़ी हाट
बीनागंज : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बीनागंज, कुंभराज एवं मृगवास
राघौगढ़ : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुठियाई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राघौगढ़ के अलावा जामनेर व मधुसूदनगढ़ के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
बमोरी : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बमोरी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहगढ़

खास जानकारी

कौन सा टीका आएगा
अभी यह तय नहीं है। पर इस बात की ज्यादा संभावना है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की को शील्ड वैक्सीन हमारे यहां आएगी। अगर पहला डोज इसका दिया जाएगा तो दूसरा भी इसी का होगा।
कितने डोज आएंगे
अधिकारियों के मुताबिक जितने लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, उससे 10 फीसदी ज्यादा डोज आएंगे। ऐसा इसलिए कि किसी वजह से कुछ टूटफूट हो जाए तो वैक्सीन की कमी न पड़े।

दूसरा डोज कब देंगे
28 दिन के भीतर वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाना है। इसके लिए कोई तारीख अब तक तय नहीं हो पाई है।

आम लोगों का टीकाकरण कब
अभी यह भी तय नहीं हो पाया है। पहले चरण हेल्थ केयर वर्कर यानि एचसीडब्ल्यू को चुना गया है। इनमें डॉक्टर, नर्स, अन्य स्वास्थ्य अमला, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर यानि एफएलडब्ल्यू की बारी आएगी। इनमें पुलिस व प्रमुख सरकारी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे।

अगर नेटवर्क फेल हुआ तो
यह पूरा टीकाकरण कार्यक्रम ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत है। ऐसे में दूर दराज के गांवों में नेटवर्क फेल होने की समस्या आ सकती है। अधिकारियों ने बताया इसी के चलते अब एप की जगह ऐसा पोर्टल बनाने की योजना बनाई जा रही है जिसमें ऑफलाइन एंट्री भी हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser