पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 साल के बाद प्रयास:गुनिया में कई जगह जमी काई ने दिए नदी के जीवंतता के संकेत

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाले में तब्दील नदी को जिंदा करने में लगे सामाजिक कार्यकर्ता, 100 से ज्यादा पौधे रोपे

नाले में तब्दील हो चुकी गुनिया नदी को बीते 5 साल के दौरान पुन: जीवित करने के प्रयास होते रहे हैं। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ताओं और एनजीटी के आदेशों के दबाव में टुकड़े-टुकड़े में कुछ न कुछ होता रहा। इसके कारण नदी में जीवन लौटने के संकेत दिखने लगे हैं। जानकारों का कहना है कि नदी में कई जगहों पर काई (green algae) की मौजूदगी आशा बढ़ाने वाली है। पर्यावरणविद एवं शिक्षक जितेंद्र रघुवंशी ने कहा कि सिंगवासा से कालापाठा तक तो यह काई या शैवाल कई जगहों पर देखा जा सकती थी। उसके बाद पानी की गुणवत्ता में लगातार गिरावट आती जाती थी। पर बीते एक साल के दौरान बड़े पुल के आसपास भी कहीं-कहीं हरी काई जमीन दिख जाती है। गुनिया के संरक्षण की मुहिम से लगातार जुड़े रहे डॉ. पुष्पराग ने बताया कि रविवार को नदी किनारे पौधे रोपे जाने के दौरान भी हमें कई जगहों पर काई दिखी। यहां पानी बेहद साफ भी था। बदलाव की वजह : श्री रघुवंशी ने बताया कि पिछले साल नदी के मलबे को उठाकर किनारों पर पार की तरह जमा दिया था। इसके अलावा नदी के आसपास के मकानों से आने वाले गंदे पानी को सीधे नदी में मिलने से रोका गया। इस पानी को मलबे से बनी पार में कच्ची नालियां बनाकर आगे बढ़ाया गया। कच्ची नालियों से पानी सीपेज होकर धीरे-धीरे नदी में मिलना शुरू हो गया। इस प्रक्रिया में पानी प्राकृतिक रूप से फिल्टर हो जाता है। सीएमओ ने बताया कि पौधों की रक्षा व देखभाल की जिम्मेदार नदी किनारे रहने वालों ने ली है।

पेंशनरों ने कई तरह के औषधीय पौधे रोपे
रविवार को सुबह 9 बजे गुनिया की पार पर पौधरोपण अभियान चलाया गया। इसमें पेंशनर संघ के पदाधिकारी, अशोक दहीभाते। राकेश मिश्रा, उदय देसाई, घनश्याम श्रीवास्तव, राजाराम सिंदे, एसएन सक्सेना के अलावा नपा सीएमओ तेज पाल यादव, ईई आरबी गुप्ता, सुधीर श्रीवास्तव आदि भी मौजूद रहे। सभी ने अडूसा, सतावर, बारहमासी, गिलोय, सिंदूर आदि केे 100 पौधे रोपे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser