पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • It Was To Be Was To Distribute The Slip In The Wards, But Sent The Characters From Ration Shops To The Main Event, Returned Empty Handed From There.

अन्न उत्सव में दाल के पैकेट में निकले चने:होना ये था-वार्डों में बंटना थी पर्ची, पर राशन दुकानों सेे पात्रों को मुख्य कार्यक्रम में भेजा, वहां से खाली हाथ लौटे

गुना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गड़बड़ी इसलिए क्योंकि वार्डों में किसी काे तैनात नहीं किया

मुख्‍यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत बुधवार को अन्न उत्सव मनाया गया। जिला मुख्यालय पर हड्‌डी मिल स्थित एक होटल में कार्यक्रम रखा गया। इस दौरान कुछ महिलाओं से 4 से 5 किमी दूर सिर्फ पात्रता पर्ची लेने के लिए बुलाया था, इससे उनके आने-जाने में ही 80 से 100 रुपए खर्च हो गए। इस दौरान कार्यक्रम में करीब 100 लोग पहुंच गए पर प्रतीक स्वरूप मात्र 7 लोगों को राशन के पैकेट बांटे गए, लेकिन उसमें भी दाल की जगह चने निकले। दरअसल इस कार्यक्रम के दौरान एक बड़ी गफलत सामने आई। योजना के तहत सभी वार्डों में पात्रता पर्ची बांटने एक आदमी को नियुक्त किया जाना था पर ऐसा नहीं हुआ। लोग जब कंट्रोल दुकानों पर पहुंचे तो उनसे कहा गया कि मुख्य कार्यक्रम हड्‌डीमिल पर है, वहां जाओ। इस दौरान 1 महिला अपने 2 साल के बच्चे को लेकर सुबह 9 बजे पहुंच गईं पर उससे कहा गया कि वार्ड में जाओ। लोगों को पहले से यह भी नहीं बताया कि वार्ड में किस जगह पर उन्हें पर्ची मिलेंगी, वह कब वहां पर एकत्रित हो। निजी होटल में अन्‍न उत्‍सव’’ समारोह का शुभारंभ विधायक गोपीलाल जाटव ने किया। इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष गजेन्‍द्र सिंह सिकरवार, कलेक्‍टर कुमार पुरुषोत्‍तम, अनुविभागीय अधिकारी अंकिता जैन, जिला आपूर्ति अधिकारी ज्‍योति बघेल भी मौजूद थीं।

अव्यवस्था: वार्डों में ये बताने वाला कोई नहीं था कि पर्ची कहां पर मिलेगी
पात्रता पर्ची वितरण को लेकर वार्डों में इंतजाम नहीं किए गए। पहले से यह नहीं बताया कि किस वार्ड में कहां पर पर्ची मिलेगी। सिर्फ जिला मुख्यालय पर एक कार्यक्रम आयोजित कर योजना की जानकारी सार्वजनिक की। कंट्रोल संचालक भी लोगों को इधर से उधर भेजते रहे।
71 % आबादी दायरे में
2 साल बाद पात्रता पर्ची मिलने की वजह से अब 7802 परिवार को भी सस्ता अनाज मिलेगा। अब जिले में 71 फीसदी आबादी उस कानून के दायरे में आ गई है, जिन्हें भोजन का हक पाने का अधिकार होगा। जिले में शहरी क्षेत्र की 61 तथा ग्रामीण क्षेत्र की 342 सहित कुल 403 उचित मूल्‍य दुकानें से 1 लाख 95 हजार परिवारों को राशिन मिलेगा। इस तरह जिले में 9,70,382 सदस्‍यों को लाभ मिलेगा।

तोड़ा नियम... पैकेटों में प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग, इन अफसरों पर कौन करेगा कार्रवाई
हितग्राहियों को बांटे गए राशन के पैकेट के अंदर गेहूं, चावल और चना रखकर दिया गया। यह सारी सामग्री प्रतिबंधित पॉलीथिन में रखकर दी गई। जबकि पॉलिथिन के उपयोग पर रोक लगी हुई है। नगर पालिका लगातार पॉलिथिन जब्त करने में लगी हुई है, दुकानदारों पर ही जुर्माना लगाया जा रहा है। आम लोगों पर तो कार्रवाई हो जाती है, लेकिन विभाग ने जिन पॉलिथिन का उपयोग किया है, सवाल खड़ा होता है कि इन अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी क्या?

जानकारी न होने से सुबह से ही पहुंचने लगे लोग सिर्फ 50 लोगों को आना था
शहर से करीब डेढ़ किमी दूर हड्‌डी मिल स्थित होटल में अन्न उत्सव का आयोजन किया गया। इसमें 50 हितग्राही को बुलाना था, लेकिन दोगुने से ज्यादा लोग पहुंच गए। रजीन बाई तो हरिपुर रोड से आई थी, यहां तक पहुंचने और वापस घर लौटने में उसके 100 रुपए खर्च हो गए। इसी तरह श्रीराम काॅलोनी, भार्गव काॅलोनी, बूढ़े बालाजी तक से महिलाएं एवं लोग पहुंचे। गोपालपुरा से आई महिला रामकली को पात्रता पर्ची तक नहीं मिली। वहीं कैलाश मैर, लक्ष्मी कुशवाह, संगीता बाई भी बिना पर्ची से लौट गईं। उनका कहना था कि वार्ड से सूचना मिली थी कि हड्‌डी मिल पर कार्यक्रम में चले जाओ, वहां से पात्रता पर्ची मिलेगी। यहां तो अधिकारियों ने कहा दिया कि वार्ड में ही बाद में मिल जाएगी। इन महिलाओं के ऑटो से आने-जाने पर ही 80 से 100 रुपए तक खर्च हो गए।
दाल देनी थी लेकिन चने रख दिए
प्रतीक स्वरूप राशन का पैकेट भी पात्र लोगों को बांटे गए। पैकेट के ऊपर अंकित था कि खाद्यान्न मात्रा 5 किलो। जबकि प्रचार-प्रसार किया गया था कि दाल भी मिलेगी। जब लोगों ने पैकेट खोला में इसमें चने रखे हुए थे। चावल की भी गुणवत्ता ठीक नहीं थी। इसमें गेहूं और नमक का एक पैकेट भी दिया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें