पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Kolaras MLA Said Government Should Include Society In OBC By Implementing The Recommendations Of Dungas Commission; District President Said Society Is Dependent On Agriculture

रघुवंशी समाज को OBC में शामिल करने की मांग:कोलारस विधायक बोले- डंगस आयोग की अनुशंसाएं लागू कर समाज को OBC में शामिल करें सरकार; जिलाध्यक्ष बोले- खेती पर निर्भर है समाज

गुना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रघुवंशी समाज ने कलेक्टर कार्यालय तक रैली निकाली। - Dainik Bhaskar
रघुवंशी समाज ने कलेक्टर कार्यालय तक रैली निकाली।

गुना। रघुवंशी समाज ने अब समाज को OBC में शामिल कराने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। OBC में शामिल करने की मांग को लेकर रघुवंशी समाज ने बुधवार को रैली का आयोजन किया। कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने रैली की अगुवाई की। इसके बाद एक ज्ञापन प्रशासन को सौंपा गया। रघुवंशी समाज का कहना है की डंगस आयोग ने समाज को OBC में शामिल करने की सिफारिश की थी। सरकार को इस सिफारिश को लागू कर समाज को OBC में शामिल करना चाहिए।

बुधवार को समाज के लोग एक निजी गार्डन में एकत्रित हुए। यहाँ एक आमसभा का आयोजन किया गया। अखिल भारतीय रघुवंशी महासभा के जिलाध्यक्ष सुरेश सिंह रघुवंशी ने सभा को संबोधित करते हुए डंगस आयोग की रिपोर्ट को सरकार से बहाल करने की अपील की। उन्होंने कहा की ग्रामीण इलाकों में अधिकांश लघु, सीमांत एंव खेतीहर मजदूर हैं। पूर्व में गठित राष्ट्रीय आयोग ने मध्यप्रदेश सहित पूरे देश में रघुवंशी जाति की सामाजिक एंव शैक्षणिक हालात देखते हुए रघुवंशी जाति को अपनी रिपोर्ट में पिछडा वर्ग में शामिल करने की अनुशंसा की है। काका कालेलकर राष्ट्रीय आयोग की रिपोर्ट एवं मंडल आयोग की रिपोर्ट इस संबंध में भी यह शामिल है। तत्कालीन CM उमा भारती ने भी राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष सरदार सिंह डंगस की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने भी अपनी अनुशंसा की है जो पिछडा वर्ग की सूची क्रमांक 67 पर दर्ज है।

वहीं महासभा के महिला प्रदेशाध्यक्ष अनुसुईया रघुवंशी ने पिछडे वर्ग में शामिल होने के लिए राजनीतिक और शैक्षणिक स्तर पर लाभ होने पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सभी लोग समाज के हित के लिए काम कर रहे हैं। आगे होने वाले आंदोलनों और कार्यक्रमों के लिए महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। घर-घर जाकर महिलाओं को OBC में शामिल होने के मायनों के बारे में समझाईश दी जाएगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और अखिल भारतीय रघुवंशी महासभा के प्रदेशाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह रघुवंशी विधायक कोलारस ने इतनी बडी संख्या बल में उपस्थित होने पर सभी समाज-जनों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए एकजुटता पर जोर दिया। वहीं कुछ तथाकथित समाज-जनों को चेतावनी देते हुए कहा कि समाजिक मंचों का उपयोग व्यक्तिगत राजनीति के लिए न करें बल्कि समाज हित में जो हो सके वह करें। उन्होंने बताया कि संपूर्ण मध्यप्रदेश में निवासरत रघुवंशी समाज ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर अपनी पुरानी माँग को पूरा कराने के लिए सरकार का ध्यान आकर्षित कराया है।

खबरें और भी हैं...