• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Kovid Vaccine If The Target Is Increased Then The Revenge Plan, ASHA Workers Will Take The Letter From House To House To Invite

पूरी ताकत से जुटेगा स्वास्थ्य विभाग:कोविड टीका - लक्ष्य बढ़ा तो बदला प्लान, आमंत्रित करने घर-घर चिट्‌ठी लेकर जाएंगी आशा कार्यकर्ता

गुना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीके के लिए सरकार ने लक्ष्य 3800 से बढ़ाकर 6500 कर दिया

कोविड टीके के लिए सरकार ने लक्ष्य 3800 से बढ़ाकर 6500 कर दिया। इसे पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब पूरी ताकत से जुटेगा। शहर और गांव पर पूरा फोकस किया जाएगा। अभियान के तहत अभी सीनियर सिटीजन और 45 वर्ष से अधिक बीमार लोगों को सुरक्षा कवज देना है लेकिन स्थिति यह है कि लोग कम संख्या में ही टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। पिछले कई दिन से चल रहे टीकाकरण अभियान के दौरान मात्र 10361 सीनियर सिटीजन को ही सुरक्षा कवच मिल पाया है। इस धीमी रफ्तार को देखते हुए नया प्लान तैयार किया है।

इसमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा, इनके माध्यम से घर-घर चिठ्‌ठी बांटी जाएंगी। इसमें टीकाकरण दिवस की तिथि भी अंकित होगी। ताकि आसानी से यह लोग टीका लगवाने के लिए पहुंच सकें। ऐसी ही व्यवस्था गांवों के लिए भी बनाई जाएगी। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कोविड टीकाकरण तेजी लाने के लिए बैठक कर पूरी कार्ययोजना तैयार कराई। कोविड नोडल अधिकारी अपर कलेक्टर विवेक रघुवंशी भी मौजूद रहे। सीएमएचओ पी बुनकर ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।
ऐसी रहेगी चिट्‌ठी: आप आएं और टीका लगवाएं, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित

ऐसे होगा काम...
शहर के लिए पॉलिंग बूथ स्तर से कार्ययोजना जारी की गई है। इसमें वार्ड और पोलिंग बूथ का समन्वय बनाया गया है। शहर के 155 पोलिंग बूथ में वार्डों को समावेशित किया है। इस कार्य में नगर पालिका, महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग समन्वय कर व्यवस्था करेगा। ताकि घरों से लोगों को निकालकर वैक्सीनेशन केंद्र पर भेजा जा सके। समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा।

3 दिन पहले चिट्‌ठी मिलेगी
हर वार्ड, मोहल्ले, काॅलोनी में रहने वाले 45 वर्ष से अधिक शुगर और बीपी के मरीज और सीनियर सिटीजन को घर-घर पहुंचकर 3 दिन पहले चिठ्ठी दी जाएगी, इसमें संबंधित व्यक्ति को तारीख दी जाएंगी कि उन्हें कब टीका लगवाना है। यह कार्य आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता करेंगी।

शहरी क्षेत्र में 17 अप्रैल तक लग जाएंगे टीके
वार्ड स्तर पर बनाई कार्ययोजना के तहत शहर के लिए 15 मार्च से लेकर 17 अप्रैल तक का समय तय किया है। इसी तरह गांव, कस्बे और नगर पंचायत की भी कार्ययोजना तैयार की जाएगी।
माइक्रो प्लान तैयार

  • कोविड टीकाकरण के लिए अधिक लोग केंद्रों पर पहुंचे। इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया है। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव आदि की सेवाएं ली जाएंगी। वहीं पंचायत सचिवों का सहयोगे लिया जाएगा। - कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर

पंचायत सचिवों को एक बार में 100 लोग लाने होंगे
इस पूरी कार्ययोजना में गांव भी शामिल होंगे। पंचायत सचिवों की जिम्मेदारी तय की है, वह एक बार में 100 लोगों को वैक्सीनेशन केंद्र पर लेकर पहुंचें, इसके लिए ट्रैक्टर-ट्राली या अन्य वाहन का उपयोग कर सकते हैं। वहीं लोग भी अपने वाहनों से पहुंच सकेंगे। कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस कार्ययोजना में शामिल कर सुरक्षा कवच दिया जा सके।
रोज 6500 टीके का लक्ष्य
शासन ने जिले के लिए 6500 का लक्ष्य तय किया है। इसे पूरा कराने की कोशिश होगी। जिले में 17 वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित कर दिए हैं लेकिन लोग कम संख्या में पहुंच रहे हैं। इसलिए अब प्रशासनिक अधिकारी पूरी नजर रखेंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को घरों से निकालकर केंद्रों पर भेजा जा सके।

खबरें और भी हैं...