पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम विभाग:तीन दिन में 35 से 42.2॰ पहुंचा पारा, कल बूंदाबांदी के आसार

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीते तीन दिन से आसमान पूरी तरह साफ रहने की वजह से तापमान तेजी से बढ़ रहा है। 2 मई को पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदले मौसम की वजह से तापमान 35 डिग्री पर आ गया था। अब इसमें फिर बदलाव हो रहा है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई।

यह 22.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि 8 से 9 मई के बीच दिन के तापमान में कुछ गिरावट या स्थिरता रह सकती है। दिन के तापमान में हो रही वृद्धि के पीछे दो वजह हैं। एक तो आसमान साफ है और सूरज की तपन सीधे धरती पर पड़ रही है। दूसरे हवा का रुख पश्चिमी हो गया है। इससे नमी का स्तर भी कम हो रहा है। बुधवार को दिन के समय नमी का स्तर 26 फीसदी था जो अब 22 रह गया है। शाम को 16 फीसदी पर आ जाती है। जिस वजह से दिन में गर्मी बढ़ रही है, ठीक उसी वजह से रात में अपेक्षाकृत राहत महसूस हो रही है। आसमान साफ रहने से दिन की तपन रात होने पर आसानी से वायुमंडल में विलीन हो जाती है।

नमी कम रहने से रात होने के बाद हवा में भी जल्दी ठंडक आने लगती है। फिर असर दिखाएगा पश्चिमी विक्षोभ : मई में दूसरी बार पश्चिमी विक्षोभ अपना असर 8 से 9 मई के बीच दिखा सकता है। इस दौरान ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों में बूंदाबांदी या तेज आंधी चल सकती है। वहीं 10 मई के बाद पारा एक बार फिर चढ़ने लगेगा। इस बीच शुक्रवार को गर्मी और ज्यादा होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...