पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनियमितता:मेरियाखेड़ी शासकीय स्कूल भवन में दबंगों का कब्जा, स्कूल भवन में बांधे जा रहे मवेशी

गुना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यालय भवन के कक्षों में खूंटा गाड़कर गाय, भैंस आदि जानवरों को बांधा जा रहा

कोरोना के चलते बंद रहे स्कूलों में भवन परिसर का ग्रामीणों द्वारा लाभ उठाया जा रहा है। जहां ग्रामीण अपने पालतू जानवरों को बांध कर रख रहे हैं और वाहन आदि खड़ा कर भी अतिक्रमण किया जा रहा है। ऐसा ही नजारा चांचौड़ा से मात्र 15 किमी की दूरी पर मेरियाखेड़ी शासकीय स्कूल भवन में देखने को मिला। यहां ग्रामीणों द्वारा मवेशी बांधे जा रहे हैं।
विद्यालय भवन के हर कमरे में खूंटा गाड़कर गाय, भैंस एवं घोड़ा आदि जानवरों को स्थाई रूप से बांधा जा रहा है। नाद रखकर उसे स्थायी रूप से रखकर बाड़ा बना दिया है। विद्यालय के शिक्षकों को इससे कोई मतलब नहीं है या फिर दबंग ग्रामीणों के सामने वह कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं। वहीं विद्यालय भवन के फाटक टूटे हुए हैं और बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त हालात में है। ऐसे में विभाग द्वारा स्कूल भवनों की सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए जा रहे हैं। वहीं विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा भी इनके रखरखाव का ध्यान नहीं दिया जाता है। जबकि शासन द्वारा लाखों करोड़ रुपए का खर्च शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जा रहा है। ऐसे में शिक्षक ओर शिक्षा विभाग के सब इंजीनियर भी ऐसे भवनों का निरीक्षण करते हैं और अधिकारियों को रिपोर्ट देने का नियम है लेकिन शायद चांचौड़ा के इस स्कूल पर यह नियम लागू नहीं होता है।
तहसीलदार ने पूरक परीक्षा में अव्यवस्थाओं को लेकर दिया प्रतिवेदन : चांचौड़ा| तहसीलदार के निरीक्षण में 12 वीं कक्षा की पूरक परीक्षाओं में छात्रों को नीचे बैठाकर परीक्षा देने के मामले में केंद्राध्यक्ष व बीईओ को दिए गए निर्देशों का पालन नहीं करने व छात्रों की बैठक व्यवस्था को लेकर तहसीलदार वीरेंद्र सिंह ने एसडीएम को प्रतिवेदन देकर कार्रवाई करने को कहा है। एसडीएम को लिखे पत्र में लिखा है कि स्कूल में चल रही परीक्षा में समुचित व्यवस्थाओं के आदेश के बावजूद बीईओ व केंद्राध्यक्ष द्वारा समुचित कार्रवाई नहीं की गई। वहीं इस मौके पर मौजूद मीडिया कर्मियों के साथ भी अभद्रता की गई। अत: स्त्रोत समन्वयक नाथू सिंह भील एवं बीईओ देवकीनंदन जाटव पर कार्रवाई प्रस्तावित की गई। वहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि परीक्षा के दौरान चांचौड़ा कन्या माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की जा रही है परीक्षा में कोविड के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

अधिकारियों की लापरवाही का फायदा उठा रहे दबंग
वहीं इसका फायदा उठाकर गांव के दबंग लोग विद्यालय भवन को निजी उपयोग कर रहे हैं। ब्लाक में बने अन्य कई स्कूल परिसरों की भी ऐसी स्थिति है। जब हमारे संवाददाता ने ग्रामीणों से पूछा कि यह मवेशी किसके हैं तो उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया। लगातार ग्राम के शासकीय भवनों का दुरुपयोग किया जा रहा है इस और ग्राम सरपंच एवं शिक्षक किसी का ध्यान नहीं है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें