पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण:अंतिम सत्र में महज 27 फीसदी ने ही टीका लगवाया

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण के अंतिम दिन निराशाजनक रहा। शनिवार को महज 27 फीसदी लाभार्थी ही टीकाकरण सेंटर पहुंचे। अब तक चले टीकाकरण अभियान में यह सबसे कम रहा। इसकी एक वजह यह भी हो सकती है कि 27 जनवरी को टीकाकरण के बाद कुछ लोगों की तबियत बिगड़ने की खबर आई थीं। उसके बाद के सत्रों में टीकाकरण का प्रतिशत लगातार गिरता चला गया। दोनों सत्रों का औसत टीकाकरण 49 फीसदी ही रहा।
अंतिम दिन कई सेंटर पर कोई नहीं पहुंचा : अंतिम दिन कई सेंटर का तो खाता ही नहीं खुला। इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंभराज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मृगवास, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आरोन के अलावा राघौगढ़ व रुठियाई के तीन सेंटर पर भी टीकाकरण के लिए कोई नहीं आया। अंतिम दिन 24 सत्र रखे गए थे। इनमें 1667 का टीकाकरण तय था लेकिन पहुंचे 464 लोग।
आंकड़ों में उतार चढ़ाव, यानि अविश्वास
पहला चरण : 16 से 21 जनवरी तक टीकाकरण हुआ था। इसमें सिर्फ जिला अस्पताल ही एकमात्र सेंटर था। इसमें पहले दिन 71 फीसदी लोगों को वैक्सीन दी गई। उसके बाद के तीन दिन के आंकड़े क्रमश: 60, 58 और 65 फीसदी के रहे।
दूसरा चरण : 25 जनवरी को शुरूआत शानदार रही और 74 फीसदी लाेगों ने टीकाकरण कराया। उसके बाद चार दिन में लगातार गिरावट आती चली गई। इस दौरान आंकड़े 66, 50, 35 और 27 फीसदी रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें