पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कल से 18+ का टीकाकरण:600 डोज ही बचे, कोवैक्सीन सिर्फ दूसरे डोज के लिए ही रखी जाएंगी

गुना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

5 मई से 18+ आबादी के टीकाकरण की घोषणा हो गई है। जिले में लगभग साढ़े 7 से 8 लाख लोग इस आयु वर्ग के दायरे में आते हैं। टीकाकरण के इस तीसरे चरण की तैयारियों में सबसे अहम मुद्दा वैक्सीन की उपलब्धता का रहेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एडी विंचुरकर के मुताबिक सोमवार शाम तक जिले में कोविशील्ड के 600 डोज बचे थे। को वैक्सीन भी है लेकिन वह उन लोगों के लिए है जिनको पहला डोज लग चुका है। करीब 8 दिन पहले दोनों वैक्सीन के 1300-1300 डोज आए थे। फिलहाल उन्हीं से काम चलाया जा रहा है। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि वैक्सीन की आपूर्ति कभी भी हो सकती है।

सीमित स्तर पर होगी तीसरे चरण की शुरूआत

तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरूआत 1 मई से प्रस्तावित थी लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते ऐसा नहीं हो सका। हालांकि इसके रजिस्ट्रेशन के लिए जबरदस्त उत्साह देखा गया। ऑनलाइन पोर्टल मिनट में ही बंद हो गया। इसमें करीब 350 लोग ही रजिस्ट्रेशन करवा पाए। माना जा रहा है कि तीसरे चरण में सिर्फ मानस भवन स्थित सेंटर पर ही टीकाकरण होगा।

शुरूआत में 18 से 45 साल की आयु वाले लोगों की संख्या कम रखी जाएगी। इसकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही रहेगी। ठीक उसी तरह जैसा कि 45 प्लस के लोगों के मामले में रखा गया था। शुरूआत में वैक्सीन कम थी तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए गए। फिर जब वैक्सीन की आपूर्ति ठीक हुई तो ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी होने लगे।

जिले में इतने लोगों का टीकाकरण होगा
18 प्लस की आबादी साढ़े 7 से 8 लाख के बीच अनुमानित है। इनमें से 45 साल से अधिक आयु वाले 1.25 लोगों को वैक्सीन का पहला या दोनों डोज लग चुके हैं। यानि तीसरे चरण में लगभग 6 से साढ़े 6 लाख लोगों को तो पहला डोज दिया जाएगा। वहीं 45 प्लास की आबादी वाले 1.24 लाख ऐसे भी होंगे जिनके लिए दूसरे डोज का इंतजाम रखना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें