पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ग्रामीणों ने केबल सुधरवाने के लिए ज्ञापन दिया:गांवों में बिजली की खपत बढ़ने से ओवरलोडिंग, केबल में लग रही आग

गुना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्राम पिपरौदा खुर्द के ग्रामीणों ने केबल सुधरवाने के लिए ज्ञापन दिया। - Dainik Bhaskar
ग्राम पिपरौदा खुर्द के ग्रामीणों ने केबल सुधरवाने के लिए ज्ञापन दिया।
  • केबल से निकली चिंगारी से जानमाल के नुकसान की बनी रहती है आशंका

ग्रामीण क्षेत्रों में जहां लोग बिजली की कटौती से परेशान का सामना कर रहे हैं, वहीं बढ़ती खपत के बीच ओवरलोडिंग के बीच आए दिन केबल तार आदि में आग लग रही है। बिजली की केबल तारों में धमाके के साथ निकली चिंगारी से जानमाल के नुकसान की संभावना बनी रहती है। बिजली विभाग की अनदेखी के चलते कई स्थानों पर बिजली की केबल तार आदि व्यवस्था का बुरा हाल है।

इतना ही नहीं हर खंभे पर तारों का जाल बिछा है। हर रोज ओवरलोडिंग के चलते केबल तारों में धमाके हो रहे हैं। लेकिन बिजली कंपनी का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। वहीं खंभों में करंट फैलने की की घटनाएं भी हो चुकी है। मधुसूदनगढ़ कस्बे में लटेरी रोड पर गत दिवस बिजली की केबल में आग लग गई है। जिससे बिजली सप्लाई बाधित हो गई। यहां जब केबल में आग लगी तो लोगों में भगदड़ भी मच गई। क्योंकि केबल धमाके की आवाज के साथ जलकर नीचे गिर रही तथा उसमें आग लगी थी।

ग्रामीणों का कहना है कि मधुसूदनगढ़ सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी आए दिन केबल में आग लग जाती है और बिजली गुल हो जाती है। विभाग ने जब बिजली के तार हटाकर बिजली विभाग में ठेकेदार से केबल डलवाई गई थी। उस समय काफी हल्की क्वालिटी की केबल ठेकेदार ने बिजली विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से केवल लगाई थी।

मधुसूदनगढ़ में गुना रोड हो या सुठालिया रोड यह लटेरी रोड या भोपाल रूट या हो ग्राम नलखेड़ा आए दिन केबल जल जाती है। इस कारण कभी भी भी क्षेत्र में बड़ा हादसा हो सकता है। अनेक बार जलती केवल का वीडियो बनाकर लोगों द्वारा वायरल भी किया जाता है। मधुसूदनगढ़ क्षेत्र के नागरिकों ने विभाग के उच्च अधिकारियों से मांग की है की यहां उच्च क्वालिटी की केबल डालकर समस्या दूर की जाए। जिससे बार-बार बिजली गुल होने की समस्या और घरों में विद्युत उपकरण खराब न हों।

वहीं एक दिन पहले ग्राम नलखेड़ा में डीपी की केबल में आग लग गई थी। ग्रामीणजनों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से शिकायत की जिसके बाद उस केबल को जाकर सही करवाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि कई ट्रांसफार्मरों के नीचे लगे जंक्शन बाक्स के तारों में आग लग जाती है और चिंगारियां निकलती रहती हैं। केबल बदल दी जाएगी : इस संबंध बिजली कंपनी के जेई संजय शाक्य ने बताया कि नलखेड़ा में जो केबल जल गई थी उसे बदल दिया गया है। मधुसूदनगढ़ में जाे केबल जली है। अभी हमारे पास केबल उपलब्ध नहीं है। केबल मंगाकर इसे शीघ्र बदल दिया जाएगा।

पिपरौदा खुर्द में केबल जर्जर होने से समस्या का सामना कर रहे ग्रामीण : वहीं जिला मुख्यालय गुना के समीप स्थित ग्राम पंचायत पिपरौदाखुर्द में ग्राम पंचायत भवन से लेकर मिडिल स्कूल तक केबल कई स्थानों से जर्जर हो रही हैं। वहीं लोधी मोहल्ला में केबल जर्जर होने से बिजली संकट गहरा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली की वजह से पानी की समस्या बनी रहती है।

यहां कुछ ग्रामीणों ने अलग से गुना लाइन से कनेक्शन लेकर जेट व ट्यूबवेल चलाते हैं। जिससे खरीदकर पानी पी रहे हैं। गांव में अक्सर केबल जलने या अन्य कारणों से केबल में जल जाती हैं। वहीं गांव में हमेशा बिजली समस्या बनी रहती है। अभी गांव में नल जल योजना के तहत लाइन डाली गई है लेकिन अभी पानी सप्लाई चालू नहीं की गई है। कई ग्रामीणों ने गुना जाकर इसकी शिकायत भी अधिकारियों से की है। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

खबरें और भी हैं...