पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:माल ढोने वाले वाहनों में नहीं थम रही सवारियों की ओवरलोडिंग, संक्रमण का बढ़ रहा खतरा

गुना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाहनों में नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, ओवरलोडिंग से अक्सर होती हैं दुर्घटनाएं

शहर से लेकर गांवों तक कोरोना संक्रमण के चलते वाहनों में ओवरलोडिंग सवारियां भरने का प्रचलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं शासन द्वारा भी आवागमन के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं कराए जाने पर ग्रामीण मालवाहक वाहनों में सफर करने को मजबूर हो रहे हैं।  कस्बे के प्रमुख स्थानों से वाहनों में ठसाठस सवारियां भरकर ग्रामीण क्षेत्रों की ओर लाई और ले जाई जा रही हैं। ऐसा नहीं है कि यातायात अमला इन वाहनों पर कार्रवाई नहीं करता। यातायात अमला कार्रवाई करता भी है पर लोगों को यातायात विभाग का डर नहीं रह गया है। यही वजह है कि वे खुलेआम यातायात विभाग को चुनौती दे रहे हैं। भोपाल रोड पर गत दिवस एक ओवरलोड मालवाहक वाहन दिखा। इसमें ठसाठस सवारियां भरी हुई थीं। इस वाहन को देखकर ऐसा नहीं देखकर ऐसा लग रहा था जैसे ये वाहन चालक यातायात विभाग को खुले चुनौती दे रहा है। ग्रामीण इलाकों में सुठालिया रोड, चांचौड़ा, बीनागंज, पीपलखेड़ी, कोलारस क्षेत्र में आने जाने वाले वाहनों में कोराेना संक्रमण के बावजूद ओवरलोडिंग का काम निरंतर जारी है। जिस पर रोक लगाने की दिशा में स्थानीय अमले ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में स्थानीय लोगों ने कोरोना संक्रमण फैलने की भी आशंका जाहिर करते हुए शासन से सख्त कार्रवाई किए जाने मांग की गई है।

जागरूकता अभियान चलाया जाना जरूरी

वहीं ग्रामीण लोग भी जागरुकता के अभाव में ऐसी गलतियां कर रहे हैं। ऐसे में वाहन चालकों के हौंसले बुलंद हैं वहीं सुरक्षा मानकों के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों की भी खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इतना ही नहीं यह वाहन चालक बीच सड़क पर ही सवारियों को उतार देते हैं और बुरा व्यवहार करते हैं। यदि इन साधनों में कोई गड़बड़ी करता है, तो उसकी पहचान कैसे होगी, यह एक बड़ा सवाल है। क्षेत्र में न ही कोई जागरुकता अभियान चलाया जाता है। जिससे क्षेत्र के लोग जागरुक होकर अपनी जान जोखिम में न डालें। वहीं प्रशासन व पुलिस द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाती है़।

आए दिन हो रहीं दुर्घटनाएं 
ओवरलोडिंग के कारण जिले में आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। ओवरलोड वाहन या तो खुद असंतुलित होकर गिर जाते हैं या फिर किसी अन्य वाहन से टकरा जाते हैं। परिवहन विभाग की उदासीनता के बीच दुर्घटनाओं से बचने के लिए यात्रियों को भी जागरूक होने की आवश्यकता है जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंचने के चक्कर में पूर्व से खचाखच भरे वाहनों पर यात्रा करने वाले यात्री गंतव्य तक तो नहीं पहुंच पाते, उन्हें लोगों द्वारा अस्पताल पहुंचाया जाता है़। मधुसूदनगढ़ क्षेत्र जिला मुख्यालय से लगभग 80 किमी दूर होने के कारण भी यहां कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें