पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

साइंस सेंटर ग्वालियर की पहल:स्वास्थ्य जागरुकता व विज्ञान की समझ को बढ़ाने होंगे कार्यक्रम

गुना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मप्र में साइंस सेंटर ग्वालियर द्वारा मप्र के चयनित जिलों में होगा जागरूकता कार्यक्रम

भारत सरकार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद नई दिल्ली ने कोविड-19 महामारी पर केंद्रित कार्यक्रम विज्ञान एवं स्वास्थ्य जागरूकता वर्ष की शुरुआत की है। जिसके तहत मप्र में साइंस सेंटर ग्वालियर द्वारा मप्र के चयनित जिलों में जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं। विज्ञान एवं स्वास्थ्य जागरूकता वर्ष 20-21 के जिला समन्वयक घनश्याम श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश के जिलों में गुना का भी चयन किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों की धारणाओं का आकलन करना, सार्वजनिक सहभागिता को प्रोत्साहित करना तथा जनसंचार गतिविधियों के माध्यम से सभी स्तरों पर जागरूकता पैदा करना। इस कार्यक्रम के तहत सामुदायिक देखभाल के लिए लोगों के मध्य विज्ञान की सामान्य समझ को बढ़ाने और व्यक्तिगत स्वच्छता सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य सुरक्षा उपाय पर विशेष जोर दिया जाएगा।

यह कार्यक्रम लोगों में व्याप्त गलत धारणाओं गलत विश्वासों को स्पष्ट करने और वैज्ञानिक प्रक्रियाओं द्वारा विधिवत प्रमाणिक ज्ञान के आधार पर प्रथाओं को तेज करने की क्षमता में सुधार लाएगा। श्री श्रीवास्तव जिला समन्वयक ने बताया कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के कार्यक्रम के तहत कक्षा 5 से 12 वीं के स्कूल के विद्यार्थियों तथा महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन सर्वे किया जा रहा है।

इस सर्वे को अधिकतम 30 मिनट में फोन किया जा सकता है। सर्वे में भाग लेने की अंतिम तिथि 30 जून है सर्वे में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को भागीदारी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिले में 13 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...