पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुकून वाला 0:तीन माह बाद आया यह दिन, 1457 रिपोर्ट, सभी निगेटिव, रिकवरी रेट 97.4 प्रतिशतप पर पहुंचा

गुना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शून्य यानि कुछ नहीं, लेकिन रविवार को जारी हुई कोरोना हेल्थ बुलेटिन में यही शून्य सब कुछ था। इसके पॉजिटिव केस वाले कॉलम में 00 दर्ज था। कम से कम तीन माह बाद यह दिन आया है। 292 आरटी-पीसीआर और 1165 आरएटी सेंपल की जांच रिपोर्ट में कोई नया पॉजिटिव केस नहीं मिला। सबसे अहम बात यह है कि ऐसा अनलॉक के 6 दिन पूरे होने के बाद हुआ है। मार्च के पहले हफ्ते में आखिरी बार एक दिन ऐसा था जब नए पॉजिटिव केस शून्य थे। इसके बाद से महज 70 दिन में तकरीबन 4500 पॉजिटिव केस निकल आए।

अस्पताल में भी चार माह बाद 10 कम मरीज : अस्पताल के काेविड आइसोलेशन वार्ड में रविवार को भर्ती मरीजों की संख्या महज 09 रह गई। फरवरी के बाद पहली बार भर्ती मरीजों की संख्या 10 कम रह गई है। वहीं रिकवरी रेट 97.7 पर पहुंच गया। कोई नया पॉजिटिव केस नहीं आया, वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या रही 20। अभी सामान्य लक्षण वाले 79 मरीज होम आइसोलेट हैं। अप्रैल-मई के दौरान ऐसे भी हालात बने थे जब अस्पतालों में नए मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया गया था। सभी बेड पूरी तरह फुल हो चुके थे।

सावधानी जरूरी, क्योंकि फरवरी में भी काेविड वार्ड पूरा खाली हो गया था
इन सब के बावजूद सावधानी रखना जरूरी है। क्योंकि फरवरी 2021 में एक समय ऐसा आया था कि कोविड वार्ड पूरा खाली हो गया। कुछ दिन तक कोई नया केस नहीं मिला। उसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में कोरोना ने तबाही ला दी। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की जान गई। कोरोना की इस लहर ने पूरे स्वास्थ्य ढांचे को चरमराकर रख दिया था।

जून में 18 मरीज, इनमें से 8 एक दिन में
जून के 6 दिन में सिर्फ 18 नए केस रिपोर्ट हुए हैं। एक दिन में सबसे ज्यादा 8 केस बीते शुक्रवार यानि 4 जून को मिले। शनिवार को यह संख्या 1 रह गई और अब शून्य। इस माह में अब तक कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा दो अंकों में नहीं पहुंचा है।

खबरें और भी हैं...