पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

27 पॉजिटिव मिले:रैपिड एंटीजन टेस्ट से 20 मिनट में आ रही कोरोना की रिपोर्ट

गुना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल में अब एक नई सुविधा हुई चालू, एंटीजन से निकले 6 पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिला अस्पताल में एक नई सुविधा चालू कर दी गई है। बुधवार को 27 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें से 6 पोर्टल से मिले, वहीं 15 की ग्वालियर से 3 दिन बाद रिपोर्ट आई। वहीं 6 मामले रेपिड एंटीजन टेस्ट से निकले। यह एक ऐसा टेस्ट है, जिसका मात्र 20 मिनट में रिजल्ट आ जाता है। यही वजह है कि गंभीर और अचानक आने वाले लोगों की इसी किट से जांच की जा रही है। सीएमएचओ पी बुनकर ने बताया कि यह एक ऐसी किट है, जिसमें स्वैब की बूंद डालते ही परिणाम कुछ ही देर में सामने आ जाता है। इसलिए अब ट्रू नेट टेस्ट बंद कर दिए हैं। नई व्यवस्था से जल्दी परिणाम मिल रहे हैं। बुधवार को आई रिपोर्ट में पूर्व नपा अध्यक्ष भी पॉजिटिव निकले। वहीं एक अधिकारी की पत्नी भी संक्रमित पाई गई। इसके अलावा डॉक्टर, कारोबारी भी पॉजिटिव निकले हैं।
रैपिड एंटीजन टेस्ट (रैट)
क्या है : कोरोना संक्रमण के वायरस की जांच की जाती है।
तरीका क्या है : नाक से स्वैब लिया जाता है। वायरस में पाए जाने वाले एंटीजन का पता चलता है।
रिजल्ट आने में कितना समय लगता है : 20 मिनट
एक्यूरेसी कितनी है : अगर टेस्ट पॉजिटिव है तो इसकी विश्वसनीयता लगभग 100% है। मगर 30-40 % मामलों में यह निगेटिव रह सकता है। उस स्थिति में आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा सकता है।

ये सुविधा बंद: ट्रू नेट टेस्ट

  • क्या है : ट्रू नेट मशीन के द्वारा न्यूक्लिक एम्प्लीफाइड टेस्ट किया जाता है। अब कोरोना का स्क्रीन टेस्ट किया जा रहा था।
  • तरीका क्या है : नाक या गले से स्वैब लिया जाता है। इसमें वायरस के न्यूक्लियिक मटीरियल को ब्रेक कर डीएनए और आरएनए जांचा जाता है।
  • कितना समय : तीन घंटे
  • एक्यूरेसी कितनी है : 60 से 70 % मरीजों में कोरोना के संक्रमण की संभावना को बताता है। निगेटिव होने पर आरटी-पीसीआर किया जा सकता है।

27 की रिपोर्ट पॉजिटिव, इसमें से 3 कुंभराज के
बुधवार को 27 पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें कुंभराज में 3, सदर बाजार में 1, कैंट, नयापुरा, प्रकाश टॉकिज रोड, मठकरी कालोनी, अन्नपूर्णा कालोनी, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, दुर्गा कालोनी, बूढ़ेबालाजी, बरवटपुरा, अस्पताल परिसर, तुलसीनगर, पठार मोहल्ला, घोसीपुरा में मामले सामने आए हैं। इससे पहले 43 मरीज मिले थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें