पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

औपचारिक बैठक:सड़क सुरक्षा समिति की बैठक... कोई नया एजेंडा नहीं, 3 माह पहले लिए निर्णयों पर ही दोबारा चर्चा

गुना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए बस स्टैंड के लिए बीज निगम के सुझाव पर भाजपा जिलाध्यक्ष बोले- इसका मतलब अब यह काम नहीं होगा

गुरुवार को कलेक्टोरेट में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। इसमें उन्हीं बिंदुओं पर चर्चा होती रही, जो गत 27 मई को हुई बैठक के दौरान उठाए गए थे। इनमें से ज्यादातर पर क्रियान्वयन नहीं हो पाया। इस दौरान शहर में एक और बस स्टैंड का मुद्दा भी उठाया गया। इसके लिए नपा ने जैसे ही बीज निगम की जमीन का सुझाव तो भाजपा जिलाध्यक्ष बोले कि जो काम कभी नहीं करना हो उसके लिए निगम की जमीन आवंटित करवा दो। गौरतलब है कि निगम की जमीन पर ही डेढ़ साल पहले राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्रिकेट स्टेडियम प्रस्तावित किया था। वह भी आज तक नहीं बन पाया। बैठक में नई बात जो तय हुई वह यह थी कि शहर से आवारा मवेशियों को हटाने का काम शुरू करने की तारीख तय हुई। कलेक्टर ने कहा कि 7 सितंबर से आवारा मवेशियों को गोशाला में भेजने का काम शुरू कर दिया जाए। यह बैठक हर तीन माह में होती है इसलिए अगले तीन माह के दौरान किए जाने वाले काम तय किए गए। बैठक में सांसद केपी यादव, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एसपी राजेश कुमार सिंह, सीईओ निलेश पारीख, पूर्व विधायक ममला मीणा, भाजपा जिलाध्यक्ष गजेंद्र सिकरवार आदि मौजूद थे।

तीन माह पहले हुई बैठक में तय काम जो नहीं हो पाए

1. आरओबी की मरम्मत : इस मुद्दे पर पूर्व विधायक ममता मीणा बोलीं कि शहरवासी बीते 16 साल से इसे झेल रहे हैं। अन्य सदस्यों का भी कहना था कि जिस कंपनी का काम दिया गया है वह बार-बार गायब हो जाती है। अभी भी आधे हिस्से की मरम्मत हुई लेकिन एक स्लैब को छोड़ दिया गया। बाकी आधा हिस्सा अभी भी खराब पड़ा है। जबकि 27 मई 2020 की बैठक में यह काम पूरा करवाने का फैसला हुआ था। 2. एबी रोड से खंभे हटाना : आरओबी से बीजी रोड बाइपास तक सड़क को चौड़ा करने का मुद्दा पिछली बैठक में उठा था। इस पर एक कदम भी प्रगति नहीं हुई। सड़क पर खतरा बने खंभों को भी नहीं हटाया जा सका। नपा सीएमओ तेज सिंह ने काम न हो पाने के लिए बिजली कंपनी को दोषी बताया। उनका कहना था कि जब तक कंपनी की ओर से इलाके की बिजली बंद रखने संबंधी परमिट जारी नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि इसके लिए वे लेटर जारी करेंगे।

3. चौराहों पर रोटरी : पूर्व की बैठक में तय हुआ था कि अंबेडकर चौराहा, हनुमान चौराहा, तेलघानी तिराहा और जगत होटल तिराहे पर रोटरी लगाई जाएगी। इसकी जवाबदेही ट्रेफिक डीएसपी व नपा सीएमओ पर थी। क्रियान्वयन के स्तर पर तीन माह में सिर्फ कागजी घोड़े दौड़े हैं। नपा सीएमओ ने कहा कि हमने टेंडर जारी कर दिए हैं।

4. ट्रैफिक वार्डन : शहर में ट्रैफिक वार्डन नियुक्त करने का निर्णय भी 3 माह पहले हुआ था। इस पर भी कोई काम नहीं हुआ। हालांकि यातायात थाना की ओर से दावा किया गया कि उसके द्वारा कुछ लोगों को इस काम पर लगाया गया है। इस व्यवस्था को ट्रैफिक सुधारने के मकसद से लागू करने को कहा गया था। इसके अलावा आरटीओ की ओर से सुझाव आया कि शहर में ट्रैफिक पार्क बनाया जा सकता है। हालांकि यह कहां बनाया जा सकता है, इस पर कोई फैसला नहीं हुआ। यह बात 3 माह बाद होने वाली बैठक पर चली गई।

5. ट्रांसपोर्ट नगर : यह मुद्दा 15 साल से लटका है। इस बैठक में भी चर्चा हुई। जिम्मेदारों की ओर से यह बात स्पष्ट तौर पर कह दी गई कि ट्रांसपोर्टर शहर से अपना कारोबार नहीं समेटना चाहते। इस पर सख्ती से कोई कार्रवाई किए बिना आगे कुछ हो पाना संभव नही है। बहरहाल इस बैठक में तय हुआ कि एसडीएम की अगुवाई में एक समिति ट्रांसपोर्ट नगर के संबंध में आगे की कार्रवाई करेगी।

बीज निगम की जमीन को प्रशासन लेगा अपने कब्जे में
बैठक के दौरान शहर में जज्जी के अलावा एक और बस स्टेंड की बात उठी तो इसके लिए बीज निगम की जमीन का सुझाव दिया गया। सीएमओ ने कहा कि नपा की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। इस पर भाजपा जिलाध्यक्ष बोले कि बीज निगम की जमीन पर कुछ बनाने के प्रस्ताव का मतलब है कि यह काम अब कभी नहीं होगा। दरअसल उनका इशारा स्टेडियम को लेकर था, जिसके लिए बीज निगम की जमीन आवंटित की गई थी। आज डेढ़ साल बाद भी काम तो दूर कागजी कार्रवाई तक नहीं हो पाई। जबकि यह राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। बहरहाल कलेक्टर ने तय किया कि अब बीज निगम को शहर में आवंटित भूमि निरस्त करते हुए अन्यत्र कृषि का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें