पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Safety Dose From January 16: On The First Day 5, On The Second Day, 4509 Health Workers Will Be Vaccinated At All 18 Centers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:सुरक्षा का डोज 16 जनवरी से: पहले दिन 5, दूसरे दिन सभी 18 केंद्रों पर 4509 हेल्थ वर्कर को लगेगा टीका

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल, राघौगढ़, बमोरी, आरोन और बीनागंज स्वास्थ्य केंद्र पर तैयारियां शुरू

कोरोना संक्रमण से जंग में प्रभावी रूप से असर दिखाने वाली जिस वैक्सीन को लेकर हर तरफ चर्चाएं हैं, उससे सुरक्षा कवज दिए जाने को लेकर तिथि भी घोषित कर दी गई है। 16 जनवरी से टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। पहले चरण में सिर्फ हेल्थ वर्कर को ही शामिल किया है, इनकी संख्या 4509 है। पहले दिन जिला अस्पताल, राघौगढ़, बमोरी, आरोन और बीनागंज स्वास्थ्य केंद्र पर पूरी तैयारियों के साथ वैक्सीन लगाई जाएगी। यह कार्य डॉक्टरों की मौजूदगी में होगा। दूसरे दिन से सभी 18 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि स्थितियों को देखते हुए इनकी संख्या कम-ज्यादा भी की जा सकती है। अब तक वैक्सीन नहीं आई है, लेकिन जल्द की इसके आने की उम्मीद है। फ्रिजर की संख्या भी कम है, 3 आ चुके हैं और इतने ही दो दिन में आ जाएंगे। इसके बाद वैक्सीन सुरक्षित रखने संबंधित कोई समस्या नहीं आएगी। कोरोना स्कॉप मैन डॉक्टर एडी बिंचुलकर ने बताया कि हमारी तैयारियां पूरी है। जिन केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी, वहां पर भी गाइड लाइन के मुताबिक इंतजाम किए गए हैं।

इधर वैक्सीन लिफ्टर नाराज: साइकिल से केरियर बैग उठाकर विरोध जताया
कोरोना की वैक्सीन लगाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटा है। उधर वैक्सीन लिफ्टर ने नाराजगी जताना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य वैक्सीन लिफ्टर संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने बताया कि वैक्सीन लिफ्टरों के साथ सरकार भेदभाव कर रही है। मात्र 90 रुपए एक वैक्सीन केरियर ले जाने के बदले में दिए जाते हैं। जिले भर में 50 से ज्यादा वैक्सीन लिफ्टर है, इतने कम पैसे मिलते हैं कि बाइक के पेट्रोल पर ही खर्च हो जाते हैं। इस उम्मीद से सेवा दे रहे हैं कि सरकार कभी को हमारे बारे में विचार करेंगी। साइकिल से वैक्सीन उठाकर विरोध जताया गया।

केंद्रों पर ऐसी रहेगी व्यवस्था
वैक्सीनेशन के लिए बनाए केंद्र पर सारे इंतजाम होंगे। एक प्रतीक्षाकक्ष बनाया जाएगा, जहां आने वाले लोगों को बिठाया जाएगा। इसी स्थल पर स्क्रीनिंग, सैनटाइटिंग और सत्यापन का कार्य होगा। इसके बाद कोविड सॉफ्टवेयर से संबंधित व्यक्ति को आधार कार्ड से सत्यापित कर लिया जाएगा, जिसे टीका लगना है, वह व्यक्ति यही है। तीसरे स्तर पर वैक्सीन लगाई जाएगी, इसके बाद आधा घंटे के लिए संबंधित व्यक्ति को रुकने के लिए कहा जाएगा। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी।

स्वास्थ्य सेवा से जुड़े हुए हर कर्मचारी को लगेगी वैक्सीन
पहले दिन यानी 16 जनवरी को जिला अस्पताल, राघौगढ़, आरोन, बमोरी और बीनागंज स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन लगाई जाएगी। कोशिश होगी कि हर केंद्र पर 100 से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाकर सुरक्षा मिले। सिर्फ हेल्थ वर्कर को ही पहले टीका लगेगा। इसमें डॉक्टर से लेकर हर वह कर्मचारी जो स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ा है, शामिल रहेगा।

दूसरे दिन बढ़ेगी केंद्रों की संख्या
पहले दिन के परिणामों को देखने और वैक्सीन देने के अनुभवों को देखते हुए दूसरे दिन केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिले भर के करीब 18 केंद्रों पर टीका लगेगा। जिसमें पनवाही हाट, आरोन, जिला अस्पताल, बमोरी, फतेहगढ़, राघौगढ़, मधुसूदनगढ़, जामनेर, रुठियाई, कुंभराज, मृगवास, बीनागंज, म्याना, मारकीमहू, कैंट, बजरंगगढ़ सहित 18 केंद्र पर वैक्सीन लगाई जाएगी। स्थितियों को देखते हुए संख्या कम, ज्यादा भी की जा सकती है।
निगरानी कमेटी भी बनेगी : वैक्सीनेशन का कार्य बेहद गंभीरता के साथ किया जाएगा। पूरी निगरानी होगी। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। वहीं ब्लॉक स्तर पर भी एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। ताकि कोई गड़बड़ी न हो। हर डोज का पूरा हिसाब रखा जाएगा। अभियान के रूप में इस कार्य को लेंगे और पूरा किया जाएगा।
दूसरे चरण की कोई तिथि तय नहीं : दूसरे चरण में फ्रंट लाइन के अधिकारी, कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। अब तक इनकी सूची तक नहीं बनी है। इसके लिए पहले सर्वे होगा, फिर शासन स्तर से ही अनुमति मिलेगी। दूसरे चरण में राजस्व, पुलिस एवं नगर पालिका, नगर पंचायत के अधिकारी कर्मचारी शामिल रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें