पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की सांस:छत्तीसगढ़ से आई 16 टन ऑक्सीजन के साथ जिले का दूसरा फिलिंग प्लांट शुरू

गुना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन मिलती रहे तो 2 हजार से ज्यादा सिलेंडर गुना से ही मिल सकेंगे - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन मिलती रहे तो 2 हजार से ज्यादा सिलेंडर गुना से ही मिल सकेंगे
  • कोविड संकट से प्लांट को अनुमति भी जल्दी मिली, नहीं तो लग जाते हैं महीनों

शहर के पास कुशमौदा औद्योगिक क्षेत्र में मंगलवार से जिले का दूसरा ऑक्सीजन फिलिंग प्लांट शुरू हो गया। छत्तीसगढ़ से 16 टन द्रव ऑक्सीजन लेकर आए टैंकर ने इसे पहली सप्लाई दी। इस मौके पर प्रदेश के पूर्व केबिनेट मंत्री व राघौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिशंकर विजयवर्गीय सहित कई अन्य नेता मौजूद रहे। विधायक ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ऑक्सीजन सप्लाई की मांग की थी, जो पूरी कर दी गई।

प्लांट के संचालक गौरव गोयल ने बताया कि इस प्लांट में 20 टन द्रव ऑक्सीजन के स्टोरेज की क्षमता है। यहां से 1000 सिलेंडर रोज भरे जा सकेंगे। अभी जो 16 टन ऑक्सीजन मिली है, उससे 1300 सिलेंडर भरे जा सकेंगे। इस प्लांट से गुना के अलावा अशोकनगर और राजगढ़ को सप्लाई करने के निर्देश मिले हैं। जरूरत के मुताबिक हम निर्धारित संख्या में सिलेंडर भरते जाएंगे।

स्टोरेज क्षमता 36 टन: अब बची हुई गैस ग्वालियर नहीं भेजनी पड़ेगी
जिले में ऑक्सीजन स्टोरेज की क्षमता अब 36 टन हो गई है। कुशमौदा में ही 13 टन क्षमता का एक प्लांट पहले से काम कर रहा है। नए प्लांट के शुरू हो जाने से अब टैंकरों में बचने वाली गैस को ग्वालियर भेजने का झंझट खत्म हो जाएगा। पहले टैंकर से सिर्फ 13 टन गैस ही प्लांट पर स्टोर की जा सकती थी। बची हुई गैस को ग्वालियर के मालनपुर स्थित एक प्लांट में स्टोर करने भेज दिया जाता था। फिर वहां से सिलेंडर में उसे भरकर वापस गुना भेजा जाता था। इसमें अनावश्यक पैसा और उससे भी ज्यादा कीमती वक्त खर्च हो जाता था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें