पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलता मिनी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट:2018 में टेकरी परिक्रमा, 2019 में परिक्रमा को हटाकर गुनिया नदी और अब नदी की जगह रोपवे

गुना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंचायत मंत्री ने की समीक्षा, इस बार ऑडिटोरियम को जोड़ा

गुरुवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने गुना मिनी स्मार्ट प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक ली। इसमें उन्होंने हनुमान टेकरी और रामटेकरी को जोड़ने के लिए प्रस्तावित रोपवे को इस प्रोजेक्ट में शामिल करने को कहा। वहीं कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने ऑडिटोरियम को जोड़ा। बैठक के दौरान शहर की किसी सड़क को इसमें शामिल करने पर भी चर्चा हुई। इस पर कलेक्टर ने बताया कि चिंताहरण से दो खंभा तक एबी रोड को पूरी तरह फोर लेन करने का प्रोजेक्ट पीडब्ल्यूडी ने अपने बजट में शामिल कर लिया है। मालूम हो कि 26 जनवरी 2018 को सीएम ने गुना को मिनी स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी।

उसी साल 26 अप्रैल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसके तहत प्रस्तावित कामों की आधारशिला रखी। दावा था कि शहर को 350 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट मिलेंगे। जबकि जमीनी हकीकत यह है कि फिलहाल 12 करोड़ की लागत वाले एस्ट्रोटर्फ प्रोजेक्ट का काम ही शुरू हुआ है।
धरतल पर उतरे एकमात्र प्रोजेक्ट का क्या है हाल : हॉकी एस्ट्रोटर्फ में भी 3 बदलाव हो चुके हैं। पहले संजय स्टेडियम में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बना था। फिर तय हुआ कि यहां एस्ट्रोटर्फ और ट्रैक एंड फील्ड खेल सुविधाएं दी जाएंगी। अब इसमें भी बदलाव कर दिया गया। अब सिर्फ एस्ट्रोटर्फ बनेगा।

मिनी स्मार्ट सिटी : 3 साल में जोड़-घटाव का खेल

2018 : कुल 350 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में 3 काम लिए गए थे। इसमें संजय स्टेडियम में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स, एक क्रिकेट स्टेडियम (जगनपुर चक में) और हनुमान टेकरी के चारों ओर परिक्रमा पथ शामिल किया गया था।

2019-20 : प्रदेश में सरकार बदली तो संजय स्टेडियम में हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ व ट्रैक एंड फील्ड खेलों के लिए सुविधाएं विकसित करना तय हुआ। क्रिकेट स्टेडियम पबनाना तय हुआ। हनुमान टेकरी परिक्रमा पथ की जगह गुनिया नदी के सौंदर्यीकरण को शामिल कर लिया गया।

2021 : प्रदेश में फिर सरकार बदली और हनुमान टेकरी परिक्रमा पथ की जगह आए गुनिया नदी प्रोजेक्ट को भी ड्रॉप कर दिया गया। उसकी जगह अब रोपवे को शामिल किया जा रहा है, जो पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री सिसौदिया के ड्रीम प्रोजेक्ट रामटेकरी का एक हिस्सा बनेगा।

पूर्व नपाध्यक्ष ने टेकरी परिक्रमा की मांग उठाई : निजी भूमि दान में दिलावाएंगे

उधर नपा के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र सलूजा ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट यानि हनुमान टेकरी परिक्रमा पथ के लिए फिर से मांग उठाई है। कलेक्टर काे लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि 2018 की योजना में इसके लिए 6 करोड़ मंजूर हो गए थे। इसकी डीपीआर बनने के साथ ही टेंडर भी हो गए थे। योजना ठंडे बस्ते में डाल दी गई। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में बताया गया कि पथ के लिए निजी जमीन अधिग्रहित करना पड़ेगी। इसलिए यह प्रोजेक्ट संभव नहीं है। श्री सलूजा ने कहा अगर प्रशासन इस प्रोजेक्ट को शुरू कराता है तो पथ के रास्ते में आने वाली जमीन के दान पत्र वे लिखवा सकते हैं। न्यू टेकरी रोड के लिए उन्होंने 5 करोड़ रुपए मूल्य की जमीन दान में ली थी।​​​​​​​

योजना : 6 क्षेत्र में यह काम होना थे

1. शहरी अधोसंरचना विकास
कार्य लागत
24 घंटे पेयजल सप्लाई 02
सड़कों एवं चौराहों का उन्नयन 03
मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास 08
फ्लाई ओवर 17
स्मार्ट लाइटिंग 05
शहरी परिवहन उन्नयन 05
(करोड़)​​​​​​​

2. पर्यावरण संवर्धन
तालाबों का सौंदर्यीकरण 1.50
पार्क एवं ग्रीन रूट 1.50

3. आजीविका संवर्धन
गोशाला का निर्माण एवं प्रबंधन 02
कौशल विकास केंद्र 02
4. शहरी आवास
प्रधानमंत्री आवास योजना (यह काम स्मार्ट सिटी योजना से पहले से ही शुरू हो चुका था) 158.78 करोड़​​​​​​​

5. ऐतिहासिक स्थलों का विकास
टेकरी मंदिर परिक्रमा पथ का निर्माण 06 करोड़​​​​​​​

6. स्वच्छता
काम लागत
सार्वजनिक शौचालय 02
ठोस अपशिष्ट प्रबंधन 61.13
स्वच्छता मिशन को प्रेरित करने की योजना 01 करोड़
एबी रोड पूरी फोर लेन होगी
शहर के बीच से गुजरने वाली एबी रोड अब पूरी तरह फोरलेन होगी। अभी नानाखेड़ी मंडी तिराहे से बीजी रोड बायपास तक यह फोरलेन बन चुकी है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि नानाखेड़ी से दो खंभा बायपास और बीजी रोड तिराहे से चिंताहरण तक फोर लेन का काम पीडब्ल्यूडी करेगी। उन्होंने बताया कि ऑडिटोरियम को शामिल किया गया है। यहां लोग बैठकर आयोजन कर पाएंगे। ​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें