पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Temples Were Decorated But There Were No Public Programs, People Decorated The Tableau, Swinging Kanhaan In A Swing

जन्माष्टमी:मंदिरों काे सजाया पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हुए, लोगों ने घर में झांकी सजाई, कान्हां को झूले में झुलाया

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले भर जन्माष्टमी का पर्व लोगों ने घरों में रहकर मनाया। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते सार्वजनिक आयोजन नहीं किए गए। वहीं मंदिरों में पुजारियों ने पूजन-अर्चन किया तो श्रद्धालुओं ने घर-घर झांकी सजाकर श्रीकृष्ण को झूले में झुलाकर माखन मिश्री खिलाई। इस अवसर पर लोगों ने गायों को हरा चारा खिलाकर व पौधरोपण करके भी जन्माष्टमी का त्योहार मनाया।
शहर में स्थित मंदिराें में आकर्षक सजावट की गई। वहीं मंदिराें में भजन कीर्तन व पाठ किए गए। विराट हिन्दू उत्सव चिंतन मंच गुना के तहत जन्माष्टमी पर सोशल डिस्टेंसिंग में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान समिति संस्थापक अध्यक्ष कैलाश मंथन ने कहा कि कंस के कारागर में वसुदेव देवकी के सामने प्रकट होकर भगवान श्रीकृष्ण ने कंस जैसे अत्याचारी राक्षसों का वध किया। श्रीकृष्ण द्वारा दिया गया गीता का अमर उपदेश भारतीय संस्कृति का आधार बन चुका है। इस मौके पर शहर के प्रमुख मंदिरों श्री द्वारकाधीश मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, गोपाल मंदिर, हनुमान चौराहा मंदिर सहित सभी मंदिरों में रात्रि 12 बजे कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए महाआरती हुई।
घरों में रहकर पूजन-अर्चना की : राघौगढ़| कस्बे में लोगों ने घरों में रहकर पूजन अर्चना की। देर रात तक हुए आयोजन में लोगों भगवान को माखन मिश्री का भोग लगाया तो किसी ने भगवान को सुंदर भजनों से रिझाया। इसी क्रम में पूर्व केबिनेट मंत्री व राघौगढ़ विधायक जयवर्द्धन सिंह ने अपने पुत्र के साथ किले स्थित श्री गोपाल मंदिर पर श्री गोपाल के दर्शन किए और भगवान कृष्ण से विश्वशांति की प्रार्थना की व देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी। राघौगढ़, साडा कॉलोनी, रुठियाई, गेल-एनएफएल, आवन, जामनेर सहित ग्राम टोडरा के कथावाचक पं. अवधेश व्यास ने अपने गोपालजी को गंगाजल, पंचामृत व शुद्ध जल से स्नान करवाकर नए वस्त्राभूषण अपने हाथों से पहनाकर गोपाल जी का मनमोहक श्रंगार किया व माखन पंजीरी का भोग लगाया।
पीपलखेड़ी में जन्माष्टमी के पर्व पर ठाकुरजी को माखन मिश्री का भोग लगाया तो किसी ने भगवान को सुंदर भजनों से रिझाया।पं शिवदयाल भार्गव ने गोपाल जी को गंगाजल,पंचामृत व शुद्ध जल से स्नान करवाकर नए वस्त्राभूषण अपने हाथों से पहनाकर गोपालजी का मनमोहक श्रंगार किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें