पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर की खबर पर मुहर:प्रशासन ने माना 130 गांव में कोरोना, फिर भी लीलवे में शादी में बजा डीजे, नृत्यांगनाएं बुलाई

गुना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीण क्षेत्र में विवाह समारोह में डांस करती बालिकाएं। - Dainik Bhaskar
ग्रामीण क्षेत्र में विवाह समारोह में डांस करती बालिकाएं।
  • गांव की शादियों में भीड़ जुटने का सिलसिला जारी, मृगवास से वीडियो वायरल

कोविड 19 पर “कोरोना के कदम गांव की ओर” सीरिज की खबरों में भास्कर ने सबसे पहले इस संक्रमण का प्रसार गांव में तेजी से होने का खुलासा किया था। अब प्रशासन का फोकस भी इस ओर होने लगा है। सोमवार को कोविड 19 की समीक्षा के दौरान कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने माना कि अप्रैल माह के दौरान जिले के 130 गांव में कोरोना फैल चुका है।

अब इसे और फैलने से रोकना प्रशासन के लिए अगली बड़ी चुनौती है। इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, डिप्टी कलेक्टर आदि को कहा है कि वे इन गांवों में कंटेनमेंट जोन बनाकर सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल लागू कराएं। डोर-टू-डोर सर्वे कराएं। इसके अलावा लोगों को दवा भी बांटी जाए।

इन सब के बावजूद गांवों में कोविड 19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि की एक बड़ी वजह, यानि शादी समारोहों पर रोक नहीं लग पा रही है। 2 मई यानि रविवार की बड़ी लग्न के दौरान गांवों की शादियों में भीड़ जुटने से जुड़े वीडियो फिर सामने आए। मृगवास से 5 किमी सोलई, लीलवे गांव में सड़कों पर बारात और नृत्यांगनाओं के डांस के वीडियो भास्कर को मिले।

इनमें अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है। उधर शादियों में शामिल होने के लिए वाहनों में ठसाठस भरकर लोग जाते रहे। मृगवास थाने के ही पीपल्या के पास एक ऐसा ही पिकअप वाहन पलट गया। मौके पर पुलिस भी पहुंची लेकिन थाने में कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई। जबकि इस घटना के वीडियो में खुद थाना प्रभारी मौके पर देखे जा सकते हैं।

शादियों में जा रहे वाहनों की अनदेखी : एक मामले में खुद पुलिस पहुंची, लेकिन घटना से इंकार
डीजे के पीछे-पीछे मोटर साइकिलों की बारात

मृगवास से 5 किमी दूर लीलवे गांव में रविवार रात को एक बारात का वीडियो सामने आया है। इसमें सड़क पर एक वाहन में डीजे बज रहा है और पीछे-पीछे मोटर साइकिलों पर बाराती चल रहे हैं। मोटर साइकिलों पर बारात निकालने की एक वजह यह भी है कि अगर पुलिस आ जाए तो लोग जल्द ही तितर बितर हो जाएं। इसके अलावा बारात की रस्म को जल्द निबटाने के लिए भी यह तरीका अपनाया जा रहा है। यानि हर हाल में लोग शादियों की हर रस्म पूरी करना चाहते हैं। इसी तरह चांचौड़ा तहसील के वटावदा गांव का भी एक वीडियाे सामने आया। हालांकि यह दो या तीन पहले हुई शादी का वीडियो बताया जाता है।

छबड़ा से बुलाई नृत्यांगनाएं
गांव की शादियों में नृत्यांगनाओं को बुलाने की परंपरा और इस कार्यक्रम में जुटने वाली भीड़ का सिलसिला भी लगातार जारी है। सोलई गांव में रविवार रात को हुई एक ऐसी ही शादी का वीडियो भी सामने आया है। जहां तीन नृत्यांगनाएं स्टेज पर नाच रही हैं। वहीं नीचे बड़ी संख्या में लोग जुटे हुए हैं। कुंभराज, चांचौड़ा क्षेत्र की ग्रामीण शादियों में नृत्यांगनाओं को बुलाने की परंपरा है। इनका ताल्लुक राजस्थान के छबड़ा इलाके से रहता है।

जिम्मेदार पर ही सवाल
शादी में जा रहे वाहन के हादसे की जानकारी को नकारने वाले थाना प्रभारी खुद मौजूद थे घटनास्थल पर

रविवार को मृगवास थाने के पीपल्या गांव के पास एक पिकअप वाहन पलट गया था। उसमें 25 से 30 लोग सवार थे। यह लोग चक वटावदा से बांसेड़ा में एक शादी समारोह में जा थे। जब मृगवास थाना प्रभारी चंद्रप्रकाश दीक्षित से बात की तो उन्होंने कहा कि ऐसी किसी घटना की रिपोर्ट नहीं हुई। उनको यह बताया कि मौके पर पुलिस पहुंची थी। इस पर उनका कहना था कि हो सकता है कि गश्त पर गए पुलिसकर्मी वहां पहुंचे हो। जबकि उसी घटना से जुड़े वीडियो में खुद थाना प्रभारी उस जगह पर मौजूद दिख रहे हैं, जहां यह हादसा हुआ था। वे पलटे हुए वाहन का मुआयना कर रहे हैं ।

वहीं कुंभराज के कड़ैया-मृगवास राेड पर रविवार शाम को करीब 4 बजे 25-30 लोगों से भरा पिकअप वाहन पलट गया। इस घटना में किसी को ज्यादा चोट नहीं आई। यह सभी लोधा समाज के लोग थे जो चक वटावदा से बांसेड़ा में एक शादी समारोह के लिए जा रहे थे। उनमें से ही एक ने बताया कि रोड पर अचानक सामने से पुलिस का एक वाहन आ रहा था। उसने साइड नहीं दी तो ड्राइवर ने गाड़ी को सड़क के नीचे उतार दिया। इसके बाद वह उसे काबू नहीं कर पाया।
लगातार पांचवे दिन शहर से ज्यादा गांव के मामले
रविवार को ग्वालियर से मिली कोरोना जांच रिपोर्ट में लगातार पांचवे दिन शहर से ज्यादा मामले गांव से मिले। 93 पॉजिटिव केस में शहर के 20 मामले हैं। बाकी कुंभराज, आरोन, बीनागंज, राघौगढ़ जैसे कस्बों और ठेठ गांव के हैं। शहर में 20 दिन से लगे कोरोना कर्फ्यू का असर दिख रहा है, लेकिन अब गांव में बढ़ रहे मामलों से तमाम प्रयासों पर पानी फिरता हुआ दिख रहा है।
सबसे संक्रमित पनवाड़ी हाट के पास नेव में 7 मिले
आरोन जनपद के तहत आने वाला पनवाड़ी हाट में सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस मिले हैं। अब इससे संपर्क वाले गांव में भी लगातार कोविड के केस बढ़ रहे हैं। रविवार को मिली रिपोर्ट में नेव गांव में 7 पॉजिटिव मिले। उधर आरोन में सोमवार को कोरोना से जूझ रहे 5 संदिग्ध मरीजों की मौत हो गई। इनमें से एक का उपचार भोपाल में चल रहा था। इनमें से 3 आरोन के हैं जबकि बाकी समीपस्थ गांव मूढरामाता और इमलिया के बताए जाते हैं।
जनपदों के कितने गांव तक पहुंचा कोविड 19
जनपद प्रभावित गांव की संख्या

गुना 44
बमोरी 29
चांचौड़ा 28
आरोन 29

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें