• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • The Farmer Said The Forest Employees Destroyed The Crop Sown By Capturing The Land Of The Range; Beat Up Too

गुना में वन विभाग के कर्मचारियों पर FIR:किसान बोला- फसल को फॉरेस्ट के कर्मचारियों ने नष्ट किया, मारपीट भी की

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहगढ़ थाने में वन विभाग के कर्मचारियों की शिकायत की गई। - Dainik Bhaskar
फतेहगढ़ थाने में वन विभाग के कर्मचारियों की शिकायत की गई।

गुना। जिले के फतेहगढ़ इलाके में वन भूमि पर किसान द्वारा उगाई गयी फसल को नष्ट करने पर वन विभाग के कर्मचारियों पर मामला दर्ज किया गया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने किसान से मारपीट की। मारपीट में वृद्ध किसान घायल हो गया। हालांकि यह साफ नहीं है कि वन विभाग के किन लोगों ने किसान से मारपीट की। FIR में भी आरोपी की जगह वन विभाग के कर्मचारी ही लिखा गया है।

फतेहगढ़ क्षेत्र के पठार गांव के रहने वाले चंदन सिंह पिंडारा(65) ने फतेहगढ़ थाने में मामला दर्ज कराया है। अपनी शिकायत में उन्होंने बताया कि उनकी व आत्माराम अहिरवार की कोहन रोड़ पर रेंज की कब्जे की करीब 15 बीघा जमीन है। करीब 25 साल से उनका इस जमीन पर कब्जा है। लंबे अरसे से वे उस जमीन पर खेती करते आ रहे हैं। जमीन पर कब्जा करने पर कई बार वन विभाग ने उनपर जुर्माना भी किया है।

इस बार चंदनसिंह ने उस जमीन पर सरसों की फसल बो रखी है। अलसुबह करीब 3:30 बजे वन विभाग के कर्मचारी वहां आये। कुछ सिविल ड्रेस में थे व कुछ वर्दी पहने हुए थे। उन्होंने ट्रेक्टर से चंदनसिंह की फसल में कीटनाशक दवा डालकर फसल को नष्ट कर दिया। इससे किसान का काफी नुकसान हो गया। जब वह मौके पर पहुंचा तो उसने कर्मचारियों से मना किया। ईसी दौरान फोरेस्ट के कर्मचारियों ने चंदनसिंह लात-घूसों से मारपीट की व उसके साथ धक्का मुक्की की। मारपीट में किसान के हाथ व पैरों में चोट आई हैं।

घटना के बाद चंदनसिंह फतेहगढ़ थाने पहुंचा। वहां उसने अपनी आपबीती सुनाई व वन विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत की। पुलिस ने उसकी शिकायत पर वन विभाग के कर्मचारियों पर मारपीट की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। मामले से यह एक बार फिर सामने आया है कि बमोरी इलाके में फारेस्ट की जमीन पर कब्जा खुलेआम किया जा रहा है। बता दें कि पिछले 2 वर्षों में 800 एकड़ से ज्यादा जंगल बमोरी इलाके में काट दिया गया है और उस पर कब्जा कर लिया गया है।