पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा में नमी:तेज ठंड से हवा की नमी बनी ओस... 5 दिन बाद रात का पारा 100 पर आया

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 दिन मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं

सर्दियों में हवा की नमी को ओस के रूप में अलग-अलग सतहों पर देखा जा सकता है। खासकर कारों के अगले कांच पर इसे आसानी से देखा जा सकता है। दरअसल रविवार को हवा में नमी का स्तर 60 फीसदी के आसपास था। वहीं पारा 5 दिन बाद 10 डिग्री पर आ गया। हालांकि दिन में पारा 29 डिग्री पर पहुंच गया। हवा की रफ्तार कम होने की वजह से यह स्थिति बनी। फिलहाल 3 दिन तक मौसम इसी तरह बने रहने की उम्मीद है।
ठंड में ही क्यों पड़ती है ओस
तेज ठंड की वजह से हवा में भाप के रूप में मौजूद नमी संघनित होकर पानी की बूंदों में तब्दील हो गई। इससे ओस बनी। गर्मियों में तापमान ज्यादा होने से ऐसा नहीं होता, इसलिए नमी भाप के रूप में ही हवा में घुली रह जाती है। इसके कारण गर्मियों में उमस महसूस होती है।

आगे क्या : मौसम विभाग ने जारी किया अगले 3 माह का पूर्वानुमान : पारा सामान्य से 0.29 डिग्री कम रहने की संभावना, यानी बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग ने रविवार को दिसंबर से फरवरी तक मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। इस दौरान पश्चिमी मप्र (हमारा अंचल इसी का हिस्सा है) में औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.29 डिग्री कम रहने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान भी औसतन 0.14 डिग्री कम रहेगा। यानि अगले कम से कम 90 दिन ठिठुरन भरी ठंड बनी रह सकती है।
रबी सीजन... खेती के लिए अच्छी है ओस
रबी सीजन में इस ओस से जमीन में नमी बनी रहती हैॅ। कम पानी वाली फसलों जैसे चना व सरसो के लिए यह ओस बहुत फायदेमंद रहती है। इसकी वजह से जमीन नम बनी रहती है और पौधों को पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मिलती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser