• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • The Pressure Of The Society Is So Much That 6 Thieves Themselves Appeared... Returned Half The Goods, 3 Still Absconding

पारदी समाज पर आ अब लौट चले की पहल का:समाज का दबाव इतना कि 6 चोर खुद ही हाजिर... आधा माल लौटाया, 3 अभी फरार

गुना21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिसौदिया कॉलोनी में हुई थी 16 लाख की चोरी

सिसौदिया काॅलोनी में हुई चोरी के एक मामले में खुद ही चोर थाने में हाजिर हो गए। यह सुनने में जरा अजब सा लगेगा, लेकिन गुना में यह हुआ है। लाखों रुपए की चोरी के मामले में पुलिस को जैसे ही पता चला कि इसमें पारदियों का हाथ है, तो तुरंत ही पारदी समुदाय के लोगों को यह जानकारी दी। फिर क्या था आरोपियों को हाजिर होने के लिए समाज के लोगों ने दबाव बनाना शुरू कर दिया। पुलिस ने टीमवर्क के साथ काम किया तो 7 दिन में इस चोरी का खुलासा हो गया। इस मामले में 6 आरोपियों से खुद ही सरेंडर कर दिया। 3 फरार हैं, उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है। एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने पारदी समुदाय के लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए आ अब लौट चले हम पहल शुरू की थी। इससे पारदी समुदाय के लोगों ने अपराध छोड़ने की बात कही थी। यही वजह है कि अपराधी किस्म के लोगों पर खुद पारदी समुदाय ही दबाव बनाने लगा है। रेकी कर की थी चोरी : 29-30 दिसंबर की रात सिसौदिया काॅलोनी में शिवमोहन सिंह राजपूत के यहां चोरों ने वारदात की थी। फरियादी मूलत: बासौदा जिला विदिशा के रहने वाले हैं। गुना में किराए के मकान में रहते थे। आरोपियों ने रैकी कर इस घर को निशाना बनाया था। फरियादी 26 दिसंबर से अपने गांव पर था, घर पर पत्नी और बच्चे थे। इसी दौरान आरोपी घर में घुसे और पत्नी, बच्चों को बंद कर वारदात की थी। आरोपी फरियादी के घर से सोने का एक हार, सोने की तीन अगूंठी, सोने की दो चैन, कान के एक जोड़ टोप्स, चांदी की पायजेव, चांदी का कमर गुच्छ, बिछिया, हाथ की एक घड़ी, एक जैकेट सहित एक लाख नगद रुपए चोरी किए थे।

यह आरोपी हाजिर हुए
चोरी की इस वारदात में पुलिस ने आरोपी राज सिंघानिया पारदी, शिवदत्त पारदी, शिवप्रताप पारदी, मुकद्दर पारदी, राजू पारदी एवं प्रताप पारदी को गिरफ्तार किया गया है। वहीं आरोपियों के बाकी साथी रणवीर पारदी, खुशाल पारदी एवं सिद्धांत पारदी की तलाश है। इससे समाज के लोगों का संपर्क नहीं हो पा रहा है। आरोपियों से सोने-चांदी के जेवर पन्ना का नग लगी सोने की एक अंगूठी, सोने के एक जोड़ी कान के टॉप्स, चांदी के तीन सिक्के, चांदी का कमर गुच्छ, पायलें, दो जोड़ी बिछिया, एक हाथ घड़ी आदि जब्त किया गया है।

ऐसे हाजिर हुए आरोपी, एसपी की पहल का असर
पारदी समुदाय के लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने पहल शुरू की है। पारदी बाहुल्य गांव में पहुंचकर एक शिविर भी लगाया था, यहां समाज के लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने स्टॉल लगवाए थे। पुलिस, प्रशासन के आपसी तालमेल से समुदाय के लोगों ने अपराध छोड़ने की बात कही थी। वहीं उनका पुलिस पर भी भरोसा कायम हुआ था, समाज के कई लोगों ने अपराध छोड़ भी दिया है। पारदी समुदाय के लोग पुलिस के संपर्क में भी हैं, वह अब अपराध से दूरी बना रहे हैं। पुलिस ने इस चोरी की जानकारी पारदी समुदाय के लोगों को दी, तो उन्होंने वारदात में शामिल लोगों से संपर्क किया और हाजिर करवा दिया। चोरों ने भी आगे से अपराध न करने की बात कही है।

पारदी समाज पर आ अब लौट चले की पहल का असर: सिसौदिया कॉलोनी में हुई थी 16 लाख की चोरी

टीमवर्क से सफलता मिली
इस चोरी के खुलासे में कैंट, कोतवाली, धरनावदा, झागर, बजरंगगढ़, फतेहगढ़, ऊमरी पुलिस के अलावा सायबर सेल और सीसीटीवी िवंग ने मिलकर काम किया। वहीं पारदी समुदाय से भी मदद ली गई। पुलिस के इस टीमवर्क से आरोपी पर दबाव बना और वह हाजिर हो गए।
पारदी धीरे-धीरे जागरूक हाे रहे हैं
पारदी समुदाय के लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने योजना चलाई है। कई लोगों ने अपराध भी छोड़ा है, हम धीरे-धीरे समाज के लोगों अपराध छोड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। सिसौदिया कालोनी में हुई चोरी मामले में समुदाय की सहायता से हम आरोपियों को पकड़ पाए हैं। यह एक अच्छे संकेत हैं।
राजीव कुमार मिश्रा, एसपी

खबरें और भी हैं...