पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस बार पीओपी की प्रतिमा...:4000 में मिलने वाली पीओपी की प्रतिमाओं की कीमत 20 हजार पहुंची, मिट्टी की 20 % ही बनीं

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीसभुजा और निहाल देवी मंदिर पर नहीं लगेगा मेला, एसडीएम ने कहा मुनादी कराकर लोगों को बताएं

लॉकडाउन और कोविड 19 को लेकर बनी अनिश्चितता के कारण नवरात्र पर इस बार मिट्टी की प्रतिमाएं 20 फीसदी ही बन पाई हैं। ऐसे में उनकी जगह लेने के लिए पीओपी यानि प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमाएं बाजार में उतार दी गईं। गांव से आने वाली डिमांड तो इसी से पूरी हो रही है। सहकारी बैंक के सामने एबी रोड पर प्रतिमाओं की खरीदी के चलते शुक्रवार को तेलघानी चौराहे से वंदना कान्वेंट स्कूल तक करीब डेढ़ किमी में ट्रैफिक सुस्त रहा। मुनाफा बढ़ा : पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक इन प्रतिमाओं को पिछले साल के मुकाबले 4 गुना ज्यादा रेट में बेचा जा रहा है। यानि जो प्रतिमा 4 हजार में बिक रही थी वह इस बार 20 हजार में बेची जा रही है। हाल यह है कि शिवपुरी और पड़ोसी जिले राजगढ़ से कई लोग गुना में प्रतिमा बेचने आए। पीओपी में कोई कलाकारी नहीं : पीओपी की प्रतिमा तैयार होने में चंद घंटे लगते हैं। यह बने बनाए सांचे से बनती है। कोई भी इसे थोड़ी से अभ्यास से बना सकता है। बाद में रंग रोगन से फिनिशिंग मिट्टी की प्रतिमा से बेहतर दिखती है।

झांकी से नाराज बुजुर्ग ने पंडाल जलाने की कोशिश की
जगदीश कालोनी में लगाई जा रही एक झांकी को लेकर शुक्रवार को विवाद हो गया। इससे नाराज एक बुजुर्ग ने पंडाल में आग लगाने तक की कोशिश की। झांकी समिति से जुड़े नमन अग्रवाल ने बताया कि उक्त बुजुर्ग हर साल किसी न किसी तरह की रुकावट डालने की कोशिश करते हैं। सूचना मिलने पर पुलिस ने दोनों पक्षों को समझा बुझाकर शांत कराया।

पंडाल सजाने की अनुमति तो मिली, लेकिन मेला लगाने की मनाही का फरमान जारी
एक ओर कोविड 19 के मामलों में भारी गिरावट दिखाई जा रही है। राजनीतिक सभाओं में खुलेआम हजारों लोग जुट रहे हैं। वहीं सामाजिक-धार्मिक आयोजनों में कोविड का डर बार-बार खड़ा हो जाता है। नवरात्र के मामले में भी ऐसा ही हो रहा है। शहरों में पंडाल सजाने की अनुमति तो मिल गई लेकिन बीस भुजा व निहाल देवी मंदिर पर मेला लगाने की इजाजत नहीं दी गई। नवरात्र उत्सव शुरू होने के चंद घंटे पहले एसडीएम अंकिता जैन की ओर से यह फरमान जारी हो गया। उन्होंने आदेश दिया है कि इन धर्मस्थलों पर मुनादी करके पुजारी, दुकानदारों व श्रद्धालुओं को सूचना दी जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें