पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Today Dry Run Of Vaccine, Then People Will Be Called By Message, It Will Take 44 Minutes For Each Vaccination

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारियां:आज वैक्सीन का ड्राय रन, फिर मैसेज से लोगों को बुलाएंगे, हर एक के वैक्सीनेशन में लगेंगे 44 मिनट

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल, राघौगढ़ स्वास्थ्य केंद्र और राम हाईटेक बने सेंटर, हर सेंटर पर 30 लोगों को वैक्सीन देने का ट्रायल

कोविड 19 के संकट के बीच अब टीकाकरण को लेकर कवायद शुरू हो गई है। इस दिशा में शुक्रवार को एक अहम गतिविधि यानि वैक्सीनेशन का ड्राय रन होगा। इसके लिए जिला अस्पताल, राघौगढ़ के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ शहर के एक निजी अस्पताल राम हाईटेक को चुना गया है। हर सेंटर पर 30-30 लोगों को टीका लगाने का ट्रायल होगा। चूंकि यह पहला ऐसा टीकाकरण प्रोग्राम है, जो सॉफ्टवेयर पर आधारित है, इसलिए इसके तकनीकी पहलुओं की जांच भी होगी। जिन लोगों को ड्राय रन के लिए चुना गया है, उन्हें सॉफ्टवेयर से एक एसएमएस जारी होगा। यही प्रक्रिया दूसरे चरण के टीकाकरण में भी अपनाई जाएगी, जब आम लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। ड्राय रन की शुरुआत सुबह 9 बजे से होगी। इसमें सबसे पहले वैक्सीन देने का ट्रायल सिविल सर्जन, सीएमएचओ और जिला टीकाकरण अधिकारी पर होगा। उनके अलावा हर सेंटर पर 29-29 अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी पहुंचेंगे। सीएमएचओ डॉ. पी. बुनकर ने बताया कि इससे पता लग जाएगा कि सब कुछ ठीक रखते हुए हम एक व्यक्ति को कितने समय में टीका दे सकते हैं। इसमें करीब 44 मिनट खर्च होंगे।

3 फ्रीज आए लेकिन वैक्सीन कब आएगी, यह तय नहीं
कोविड वैक्सीन रखने के लिए 3 फ्रीज आ चुके हैं। इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में रखना होगा। यह तीनों फ्रीज जिला अस्पताल परिसर स्थित कोल्ड चेन में रखे हुए हैं पर वैक्सीन अभी नहीं आई है। यह कब आएगी यह भी फिलहाल तय नहीं है। यह भी जानकारी शेयर नहीं की गई है कि तीन में से कौन सी वैक्सीन भेजी जाएगी। हालांकि टीकाकरण का पहला चरण 14-15 जनवरी को प्रस्तावित है।

टीकाकरण : पोलिंग बूथ जैसा इंतजाम होगा वैक्सीनेशन सेंटर पर

4 कमरों में 5 वैक्सीनेटर रहेंगे, आज तीन सेंटरों पर 90 स्वास्थ्यकर्मियों पर होगा ट्रायल

रूम 1 :इसमें व्यक्ति की थर्मल स्केनिंग होगी। उसके हाथ सैनिटाइज किए जाएंगे। इसके बाद मोबाइल पर देखा जाएगा कि उसे एसएमएस मिला या नहीं। पहले वेक्सीनेटर की भूमिका इसके साथ ही खत्म होगी। इसमें करीब 2 मिनट लगेंगे।

रूम 2 :यहां बैठा वेक्सीनेटर का काम एसएमएस के वेरीफिकेशन का होगा। वह इस बात की एंट्री सॉफ्टवेयर में करेगा कि जिस शख्स को एसएमएस भेजा गया था, वह उपस्थित हो गया है। इसमें करीब 5 मिनट लगेगा।

रूम 3 :इसके बाद तीसरे रूम में वैक्सीन दी जाएगी। यह जानकारी दोबारा सॉफ्टवेयर पर लोड की जाएगी कि संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन दी जा चुकी है। उक्त शख्स को वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए एसएमएस जाएगा। यहां 7 मिनट लगेंगे।

रूम 4 :यह ऑब्जर्वेशन रूम होगा। इसमें दो वेक्सीनेटर रहेंगे। वैक्सीन लेने के बाद हर व्यक्ति को 30 मिनट यहां रोककर रखा जाएगा। इस दौरान यह देखा जाएगा कि उन्हें किसी तरह का रिएक्शन तो नहीं हो रहा है।

रणनीति
पहला चरण : 4509 लोगों के लिए 8-10 सेंटर पर वैक्सीन दी जाएगी

पहले चरण में 4509 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए जिलेभर में 8 से 10 सेंटर बनाए जाएंगे। पहले चरण में सिर्फ डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी व कुछ अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल किए जाएंगे। एक केंद्र पर एक दिन में 100 ज्यादा लोगों का टीकाकरण नहीं होगा। यानि पहले चरण की प्रक्रिया में 5 दिन लगेंगे।
दूसरा चरण : इसमें आम लोगों का टीकाकरण होगा। यह भी प्राथमिकता पर आधारित ही होगा। जानकारी के अनुसार इस चरण में 50 साल से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के अलावा उन लोगों को चुना जाएगा जिनको किसी ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी समस्याएं हैं। यानि वे जिनको कोविड संक्रमण होने से सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें