पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • Under The Treatment Of Corona, The Dirty Water Came Out From The River People Drinking In Johri Village Of Bamori

गुना में अंधविश्वास का संक्रमण!:सूखी हुई नदी में गड्‌ढा खोदने से निकला गंदा पानी; अफवाह उड़ गई कि इसे पीने से कोरोना भागेगा... लग गई भीड़

गुना5 महीने पहले

गुना जिले में कोरोना से डरे हुए लोग गंदा पानी पी गए.. यह सिलसिला जारी है। घटना बमोरी ब्लॉक के जोहरी गांव की बरनी नदी की है। यह नदी सूखी हुई है। किसी ने इसमें गड्‌ढा यानी झिर्री खोदी तो गंदा सा पानी निकल आया। अफवाह चमत्कार बताकर उड़ा दी गई और कह दिया गया कि इसे पीने से कोरोना भगा जाएगा। फिर क्या था.. भीड़ लग गई। अब प्रशासन को संभालना मुश्किल हो रहा है। गंदा पानी पीने से दूसरी बीमारी होने का खतरा खड़ा हो गया है।

बमोरी ब्लॉक के जोहरी गांव के पास से गुजरने वाली बरनी नदी बीते २-३ महीनों से सूखी पड़ी है। इसके एक बहुत ही छोटे हिस्से में कुछ दिन पहले अचानक पानी निकल आया। यह पानी बहुत गन्दा है। अचानक लोगों के बीच में यह बात प्रसारित हो गई कि इस पानी को पीने से कोरोना भाग जाएगा। कोरोना की बीमारी नहीं लगेगी। यह पानी चमत्कारी है। इससे कोरोना का इलाज हो सकता है। बस फिर क्या था , देखते ही देखते बड़ी संख्या में लोग वहाँ पानी पीने पहुँचने लगे। गड्ढों में भरा गंदा पानी पीकर खुद को कोरोना से सुरक्षित समझने लगे।

पटवारी समझाकर थक गया, लोग नहीं मान रहे

पटवारी महेंद्र सिंह धाकड़ ने लोगों को समझाया भी। इसके बावजूद लोग रुक नहीं रहे हैं और पानी पी रहे हैं। जानकारों का कहना है की नदी भले ही सूख जाए , लेकिन इसकी निचली सतह पर पानी हमेशा मौजूद रहता है। जरा सा गड्ढा खोदते ही यह दिखाई देने लगता है। बरनी नदी में भी ऐसा ही किया गया होगा। किसी ने पानी के लिए गड्ढा खोदा होगा और निचे छिपी जलधारा ऊपर आ गयी होगी। इसमें चमत्कार जैसा कुछ भी नहीं है।

इस नदी के दोनों और घाना जंगल है। जिस जगह पानी निकला है वहां नदी सबसे ज्यादा गहरी है। ऐसे में वहां पानी निकल आना कोई बड़ी बात नहीं है। इसके बावजूद भी बड़ी संख्या में लोग गड्ढों में भरा पानी पीने के लिए पहुंच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...