पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूलों की निगरानी:वीडियो कॉलिंग से हाजिरी रजिस्टर और कक्षाएं देखीं

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीईओ ने अपने ही ऑफिस में बैठकर निरीक्षण किया, जो शिक्षक गायब मिले हुई कार्रवाई

बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने को लेकर स्कूलों की वीडियो कॉलिंग से निगरानी की जा रही है। खुद डीईओ अशोक पंवार ने अपने ऑफिस में ही बैठकर स्कूलों को ऑनलाइन निरीक्षण किया। चांचौड़ा के दो स्कूल के प्राचार्यों को कॉल किया गया तो वहां की व्यवस्थाएं सामने आ गई। इन स्कूलों में शिक्षक भी गायब मिले और शिक्षा का स्तर भी कमजोर पाया गया। इसे लेकर डीईओ ने चेतावनी दी, अगर ऐसा ही रहा तो कार्रवाई की जाएगी। प्राचार्यों से कहा है कि वह शिक्षा के स्तर को ठीक करें। वहीं शिक्षक समय पर स्कूल आएं। वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ही हाजिरी रजिस्टर भी देखा गया, जिन शिक्षकों के हस्ताक्षर नहीं थे, उनकी गैर हाजिरी लगाई गई। वहीं सभी गैरहाजिर शिक्षकों को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं। हर दिन डीईओ को 5 स्कूल का ऑनलाइन निरीक्षण करना है। वहीं अन्य अधिकारी भी इसी तरह जांच करेंगे।
लैब अव्यवस्थित, शिक्षक गायब : वीडियो कॉलिंग के माध्यम से डीईओ ने चांचौड़ा के कन्या एवं बालक हायर सेकंडरी स्कूल का ऑनलाइन निरीक्षण किया गया। स्कूल की लैब की देखी, जहां उपकरण अव्यवस्थित पड़े हुए थे। इसके अलावा शिक्षक राम किशोर परासर, सुरेश शर्मा की सीएल कैसिंल की गई। वहीं बालक चांचौड़ा में सतीश चंद गुप्ता, साधना चौकसे, बंदना जैन, राजेंद्र जैन, वीर सिंह शर्मा को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। हाजिरी रजिस्टर में इनके हस्ताक्षर नहीं थे। दो शिक्षक तो 2 से 3 दिन से गायब थे। वहीं बीनागंज एवं मृगवास स्कूल का भी निरीक्षण किया, शैक्षणिक गुणवत्ता ठीक नहीं पाई गई।
दो शिफ्ट में की जा रही वीडियो कॉलिंग : स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए दो शिफ्ट में वीडियो कॉलिंग की जा रही है। सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक और कुछ स्कूलों में दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच वीडियो कॉलिंग की जा रही है। बच्चों की पढ़ाई का स्तर जानने के लिए उनसे भी चर्चा की जाती है।

9 माह स्कूल बंद अब खुले फिर भी नहीं जा रहे शिक्षक
निरीक्षण के दौरान शिक्षकों के गायब मिलने पर सवाल खड़े हो रहे हैं। कोविड काल में 9 माह की लंबी छुट्‌टी के बाद स्कूल खुले, इसके बाद भी कई शिक्षक अब भी समय पर नहीं पहुंच रहे हैं। डीईओ ने कहा है कि पढ़ाई पर ध्यान दें, समय पर स्कूल पहुंचे, क्योंकि बच्चों का भविष्य शिक्षकों के हाथों में ही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें