पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • WhatsApp Hacked By Sending A Message With A Verification Code; Messages Asking For Money Sent To Contacts, This Is The First Case Of The District

फेसबुक के बाद अब जालसाजों की व्हाट्सप्प पर सेंधमारी:वेरीफाई कोड का मेसेज भेजकर कर लिया व्हाट्सप्प हैक; संपर्कों को ताबड़तोड़ भेजे पैसे मांगने के मेसेज, जिले का यह पहला मामला

गुना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वेरीफाई कोड भेजकर व्हाट्सप्प हैक - Dainik Bhaskar
वेरीफाई कोड भेजकर व्हाट्सप्प हैक

गुना। अभी तक लोगों के नाम की नकली फेसबुक आईडी बनाकर दोस्तों से पैसे मांगने के मामले लगातार सामने आ रहे थे। अब जालसाजों ने Whatsapp हैक कर पैसे मांगने शुरू कर दिए हैं। बुधवार को जिले का ऐसा पहला मामला सामने आया जहाँ एक व्यक्ति का Whatsapp हैक कर उनके संपर्कों को मेसेज भेजना शुरू कर दिए गए। जैसे ही व्यक्ति को इसकी जानकारी लगी तो एसपी को जानकारी दी गयी।

शहर की सीताराम कॉलोनी में रहने वाले प्रवीण मिश्रा ने बताया की उनका Whatsapp नहीं खुल रहा था। वहां वेरीफाई कोड माँगा जा रहा था। जैसे ही वेरीफाई कोड डाला तो Whatsapp हैक हो गया। दो मिनिट के अंदर ही जालसाजों ने 50 संपर्कों को पैसे मांगने के मेसेज कर दिए। जैसे ही उनके संपर्कों ने यह मेसेज देखे उन्होंने तत्काल फ़ोन करके पूछना शुरू कर दिया की ऐसी क्या इमरजेंसी आ गयी जो व्हाट्सप्प पर पैसे मांगने पड़े। इस पर मिश्रा ने सभी को बताया की किसी ने उनका व्हाट्सप्प हैक कर लिया है। जिले के ADM तक को उनके नंबर से पैसे मांगने का मेसेज गया। सबसे पहला मेसेज उनके घरवालों के नंबर पर ही गया।

जालसाजों द्वारा किया गया पैसे मांगने का मेसेज
जालसाजों द्वारा किया गया पैसे मांगने का मेसेज

दो घंटे में उनके सैकड़ों परिचितों के पास पैसे मांगने वाले मेसेज पहुँच गए। सभी ने फ़ोन कर के इस बात की पुष्टि करना चाही। मिश्रा ने तत्काल इसकी सूचना एसपी को दी। जांच में यह सामने आया की उत्तरप्रदेश के कुछ लोगों द्वारा यह कारनामा किया गया है। 6388861815 नंबर पर पैसे डालने के लिए कहा जा रहा था। मेसेज भेजने वाले ने लिखा की पैसे की बहुत जरुरत है। शाम तक वापस कर दिए जायेंगे। इस मामले में अब मिश्रा एफआईआर दर्ज कराएँगे जिसके आधार पर पुलिस विधिवत कार्यवाही कर जालसाजों पर शिकंजा कसेगी।

जिले का पहला मामला
अभी तक फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर लोगों के दोस्तों को मेसेज करके पैसे मांगे जाते थे। जिले का यह पहला मामला है जब Whatsappको ही हैक कर लिया गया है। जालसाज आपकी कांटेक्ट लिस्ट में सेव अधिकतर नम्बरों पर पैसे के लिए मेसेज कर देते हैं। फेसबुक पर यह चलन काफी दिनों से है तो लोग अब इसके प्रति जागरूक हो चुके हैं। Whatsapp पर यह पहला ही मामला सामने आया है। अब नागरिकों को और ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है।

खबरें और भी हैं...