5 फीट लंबे मगरमच्छ का रेस्क्यू, VIDEO:दो लोगों ने 30 फीट गहरे कुएं में उतरकर रस्सी से बांधा, 6 घंटे में निकाला जा सका

गुनाएक वर्ष पहले

गुना में 30 फीट गहरे कुएं से 5 फीट लंबे और आधा टन वजनी मगरमच्छ को रेस्क्यू किया गया। दो लोग कुएं में उतरे और रस्सी से बांधकर मगर को ऊपर खींचा गया। मामला जिले के म्याना के हिरनोदा गांव का है। मगरमच्छ को रेस्क्यू करने में 6 घंटे लग गए।

म्याना से लगभग 7 किलोमीटर दूर हिरनोदा में हनुमंत सिंह का खेत है। जब वह खेत में पानी देने पहुंचे तो कुएं के अंदर मगरमच्छ दिखा। इसकी जानकारी उन्होंने आसपास के खेत पर काम कर रहे दूसरे ग्रामीणों को दी। सूचना म्याना थाने में दी गई, वहां से वन विभाग को खबर की गई।

गुना से वन विभाग की टीम जब मौके पर पहुंची तो कुएं में मगरमच्छ नहीं दिखा। इसके बाद मोटर के जरिए कुएं का पानी खाली कराया गया। कुएं में करीब दस फीट से ज्यादा पानी था। पानी खाली करने में 5 घंटे लग गए। मगरमच्छ के नजर आते ही दो ग्रामीण कुएं में उतरे और उसे रस्सी से बांधा। इसके बाद मगरमच्छ को धीरे-धीरे ऊपर खींचा गया। मगरमच्छ को जब ऊपर खींचा जा रहा था तो वो रस्से पर झटके दे रहा था। डर इस बात का भी था कि कोई बिना मुंडेर के कुएं में न गिर जाए।

बिना तैयारी पहुंच गई वन विभाग की टीम
वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ को रेस्क्यू कर नदी में छोड़ दिया। वन विभाग की टीम बिना किसी तैयारी के रेस्क्यू करने पहुंची थी। न तो उनके पास रस्सी थी और न ही कोई दूसरा सामान। ग्रामीणों ने ही उन्हें रेस्क्यू का सारा समान उपलब्ध कराया।