पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योग से निरोग अभियान:योग से निरोग अभियान, कोरोना मरीजों ने कहा-योग से मिला लाभ नियमित अपनाएंगे

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों को योग प्रशिक्षक करा रहे योग व प्राणायाम

योग से निरोग अभियान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में 23 अप्रैल को प्रारंभ किया गया है। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों को योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ देने के लिए योग से निरोग अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान जिला प्रशासन गुना के मार्गदर्शन में स्कूल शिक्षा विभाग, आयुष विभाग, गुना के तत्वावधान में 25 अप्रैल से संचालित हो रहा है।

अभियान में पतंजलि संगठन, स्कूल शिक्षा विभाग, आयुष विभाग एवं आर्ट ऑफ लिविंग से 55 योग शिक्षकों ने अपना रजिस्ट्रेशन प्रशिक्षक रूप में कराया था। अभी तक 4 चरणों में 1036 मरीजों को योग प्रशिक्षकों द्वारा प्रोटोकॉल अनुसार योगाभ्यास के लिए आईटी सेल के द्वारा आवंटित किए जा चुके हैं। गत दिवस चौथी सूची में 200 मरीजों को 20 योगाचार्यों में आवंटित करके संबंधित मरीजों की मोबाइल पर सूची प्रेषित की जा चुकी है। यह कार्य स्कूल शिक्षा विभाग, आयुष विभाग विमर्श पोर्टल की वेबसाइट से आईटी सेल के माध्यम से हो रहा है।

प्रत्येक 3 दिन के लिए योग शिक्षकों को 10 से 12 पेशेंट आवंटित होते हैं और 10 मिनट के ऑडियो वीडियो कॉल के माध्यम से उन्हें उनकी क्षमता अनुसार होम क्वॉरेंटाइन पेशेंट को योगाभ्यास और प्राणायाम कराया जा रहा है। जिसमें पतंजलि संगठन के 13 योग शिक्षक, आर्ट ऑफ लिविंग से 1, शिक्षा विभाग के 6 योग शिक्षक को योगाभ्यास करा रहे हैं।

4 मई को दिए गए आर्डर से अगले तीन दिन यानि 5 से 7 मई तक आवंटित पेशेंट को योग शिक्षकों प्रोटोकॉल अनुसार योगाभ्यास कराना है। साथ में योग शिक्षक को अपना फीडबैक फार्म विमर्श पोर्टल, सार्थक लाइट की नई व्यवस्था की लिंक पर 7 मई शाम 4:00 बजे तक फीड करना है। अपनी रिपोर्ट पोर्टल के माध्यम से स्वयं योग शिक्षक को ऑनलाइन करना रहता है।

खबरें और भी हैं...