पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यक्रम:प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए पर्यावरण बचाएं

जावर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अरनिया में पंचायत परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए रोपे पौधे, अन्य गांवों में भी पौधरोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में ग्राम पंचायत अरनियाखुर्द द्वारा पंचायत परिसर को हरा भरा करने के लिए पौधारोपण किया गया। जिसमें नीम, पीपल,जामुन व ओषधि के पौधे लगाए गए। साथ ही पंचायत सचिव सुरेशचंद्र तोमर ने पर्यावरण दिवस पर ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि प्रकृति के प्रति अपना कर्तव्य निभाने, धरती को हरा-भरा करने और पर्यावरण को सहेजने ओर प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए पर्यावरण संरक्षण अति आवश्यक है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आइए हम सब मिलकर निरंतर बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण कर प्रकृति के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इस अवसर पर सरपंच मनोहर सेठी, सचिव सुरेशचन्द्र तोमर, भगवान सिंह मेवाड़ा, त्रिलोक तिवारी, देवेन्द्र तिवारी, कुलदीप प्रजापति मौजूद थे।

जावर में जनअभियान परिषद ने किया पौधरोपण
प्रकृति का संवर्धन हो सके और सब लोग उस संवर्धन का संरक्षण कर सकें इस उद्देश्य को लेकर विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में अनेक जगह पर पौधरोपण कार्यक्रम चलाया गया। इसमें विभिन्न संस्थाएं व व्यक्तिगत रूप से भी पौधरोपण आम जनमानस में अपने अपने स्तर पर सुविधा अनुसार किया। इस कार्यक्रम में जन अभियान परिषद ने भी अपने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत वालंटियरों के माध्यम से गांव-गांव में पौधरोपण करवाया।

ग्राम खड़ी हाट में जन अभियान परिषद के कोरोना वॉलिंटियर ने अलग-अलग स्थान पर पौधरोपण किया। सीएलडीपी के परामर्शदाता राकेश शर्मा ने बताया कि आज हमने जन अभियान के माध्यम से नगर पंचायत जावर,मेहतवाडा, खड़ी हाट, मैना, चाचाखेड़ी,मुगली, गोपालपुर, बंदरिया हाट, नीलबड़ सहित अनेक गांव में पौधरोपण किया एवं उनके संरक्षण की जिम्मेदारी स्थानीय कार्यकर्ताओं को सौंपी गई।

खबरें और भी हैं...