• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Mungawali
  • People Welcomed The MEMU Train That Arrived At The Station For The First Time, Now You Will Be Able To Travel With A Simple Ticket

पहली बार स्टेशन पर आई मेमू ट्रेन:स्टेशन पर पहली बार आई मेमू ट्रेन का लोगों ने किया स्वागत, अब साधारण टिकट से ही कर सकेंगे यात्रा

मुंगावली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेमू ट्रेन में यात्रा करने के लिए ट्रेन में सवार हुए यात्री। - Dainik Bhaskar
मेमू ट्रेन में यात्रा करने के लिए ट्रेन में सवार हुए यात्री।
  • कोटा-बीना के बीच मेमू ट्रेन चलने से मिलेगी सुविधा, पैसेंजर ट्रेन के चलने से लोग बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर

रेलवे प्रशासन ने कोरोना काल के बाद कोटा-बीना रेलखंड पर पैसेंजर ट्रेन चालू कर दी है। यह ट्रेन कोटा-बीना रेलखंड के सभी स्टेशनों पर रुकेगी। इससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिलेगी। ट्रेन के चालू होने से लोग टिकट खिड़की से साधारण टिकट लेकर बीना-कोटा रेलखंड के बीच स्थित ट्रेनों की यात्रा कर सकेंगे। रेलवे प्रशासन ने कोरोना महामारी के चलते रेल का संचालन मार्च 2020 से कर दिया था। इसके बाद से ही रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू नहीं किया था। रेलवे ने कुछ गाड़ियों को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया था।

इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन लोग यात्रा नहीं कर पाते थे। इसके साथ ही यह ट्रेन छोटे स्टेशन पर नहीं रुकने के कारण लोग इनका लाभ नहीं ले पाते थे। इससे लोगों को मजबूरी में अधिक किराया खर्च कर बस या ऑटो आदि से यात्रा करना पड़ती थी। रेलवे ने कोरोना काल के बाद करीब एक साल 10 महीने बाद कोटा-बीना के बीच ट्रेन चालू कर दी है। ट्रेन चालू होने के बाद लोगों को सुविधा मिलेगी।

हर दिन चलेगी कोटा-बीना मेमू, प्रत्येक स्टेशन पर रूकने से ग्रामीणों को होगी सुविधा
पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा चालू की गई मेमू ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए गुरुवार से हर दिन चालू हो जाएगी। इसके चलने से स्थानीय स्टेशन से लोगों को पिपरई, गुनहेरू बामोरी, कंजिया, महादेवखेड़ी, अशोकनगर, बिना, कोटा, रुठियाई, गुना सहित इस ट्रैक पर पड़ने वाले करीब 40 स्टेशनों पर साधारण टिकट से यात्रा कर सकेंगे। इस ट्रेन पर यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन कराने की भी जरूरत नहीं होगी। मेमू ट्रेन के चलने से लोगों को कम किराये में यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

पहली बार स्टेशन पर आई मेमू ट्रेन
कोटा-बीना रेलखंड पर पहली बार मेमू ट्रेन चालू हुई है। इसके पहले इस ट्रैक पर साधारण गाड़ियां चलती थी। स्थानीय रहवासियों को लंबे समय से इस ट्रैक पर मेमू ट्रेन के चलने का इंतजार था। रेलवे ने मेमू ट्रेन को चालू कर दिया। बुधवार को पहली बार स्थानीय स्टेशन पर पहुंची मेमू ट्रेन को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग स्टेशन पर पहुंचे थे। इस दौरान लोगों ने ट्रेन के पायलट और गार्ड का माला पहनाकर स्वागत किया।

खबरें और भी हैं...