पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महिला सशक्तिकरण:महिला कर्मचारी पुरुषों से कंधा मिलाकर कर रहीं ड्यूटी

मुंगावली18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को झंडी दिखाती महिला पोंट्समेन। - Dainik Bhaskar
रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को झंडी दिखाती महिला पोंट्समेन।
  • रेलवे स्टेशन पर दिन रात बेखौफ करती हैं ड्यूटी, यार्ड में करती हैं शंटिंग

महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। पहले महिलाएं कम मेहनत वाले कार्य ही करती थीं लेकिन अब महिलाएं ड्यूटी के दौरान मिलने वाले मेहनत सख्त कामों को भी करने में पीछे नहीं है। रेलवे विभाग में स्थानीय स्टेशन पर एकमात्र महिला पोंट्स मेन अपनी ड्यूटी कर रही हैं। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर कुछ दिनों से महिला पोंटसमेन की तैनाती हुई है। महिला पोंट्समेन रेलवे स्टेशन पर अपनी तैनाती के दौरान जो कार्य पुरुष पोंट्समेंन द्वारा किए जाते हैं वह सभी कार्य कर रही है।

इनमें स्टेशन से गुजरने वाली पेंसेंटर और गुड्स ट्रेन को झंडी देना। स्टेशन पर आई हुई माल गाड़ियों की शंटिंग करना, इंजन को गाड़ी से अलग करना और जोड़ना आदि मेहनत के काम बड़ी आसानी से कर रही हैं। महिला असिसटेंट पोंट्समेन अपने हाथों में हरी और लाल झंडी लेकर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों को झंडी दिखाती हैं। महिला पोंट्समेन की ड्यूटी रेलवे स्टेशन पर सुबह 8 से शाम 4 बजे तक रहती है। कई बार उसे रात को भी अपनी ड्यूटी करना पड़ती है।
स्टेशन पर तैनात कर्मचारी और अधिकारियों का मिलता है सहयोग
महिला असिसटेंट पोंट्समैन ने बताया कि उसका नाम शृंखला अवस्थी हैं। वह छतरपुर की रहने वाली हैं। उसने बताया कि उनकी जमीन रेलवे के भूमि अधिग्रहण में चली गई थी। इस कारण उसे यह नौकरी मिली हैं। शृंखला ने बताया कि उसे यह काम करने में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है। उसे रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों का पूरा सहयोग व मार्गदर्शन मिलता है।

खबरें और भी हैं...