पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खनिज विभाग जागा:सड़क किनारे कई महीनों से पड़ी 200 डंपर रेत कर ली जब्त

नसरुल्लागंज9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेत माफिया की दबंगई के 7 दिन
  • चौकी के पास फायरिंग, सिपाही को कुचलने का किया प्रयास
  • सवाल - अब भी कई गांवों में सड़क किनारे लगे हैं रेत के ढेर, उनकी जब्ती क्यों नहीं

रेहटी के जहाजपुरा में रेत माफिया ने गुरुवार रात पुलिस आरक्षक पर ट्रैक्टर चढ़ाकर उसे कुचलने का प्रयास किया। यही नहीं लाड़कुई में पुलिस चौकी से कुछ मीटर की दूरी पर रेत माफिया व पावर मेक कंपनी के कर्मचारियों के बीच फायरिंग भी हो चुकी है। इन दो मामलों के बाद खनिज विभाग की नींद खुली तो धड़ाधड़ कार्रवाई शुरू हो गई । विभाग ने राजस्व एवं पुलिस के साथ मिलकर शनिवार को छीपानेर मुख्य सड़क और श्मशान घाट मार्ग सहित अन्य जगहों पर पड़ी हुई 200 डंपर अवैध रेत को जब्त किया।

हालांकि इस क्षेत्र में इस तरह से करीब सैकड़ों डंपर रेत अवैध तरीके से स्टाक की हुई है, उस पर किसी की नजर नहीं पड़ी। एक सप्ताह के अंदर रेत माफियाओं ने दो दिन पहले दूसरी घटना को अंजाम दिया। इन रेत माफियाओं ने मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में अपनी दबंगई दिखाई और पुलिस आरक्षक को कुचलने का प्रयास किया। इसके चलते अब राजस्व एवं पुलिस का अमला खनिज विभाग के साथ क्षेत्र में सक्रिय हुआ। शनिवार को की गई कार्रवाई उसी का नतीजा नजर आ रही है।

कई महीनों से किया है स्टाक

सड़क किनारे छीपानेर में भारी संख्या में रेत का अवैध स्टॉक कई महीनों से किया गया है। इसकी सुध खनिज अमले ने शनिवार को ली। हालांकि यहां पर रेत का अवैध स्टॉक किसका है, यह खनिज विभाग द्वारा स्पष्ट नहीं किया गया है। वहीं इस मामले में अभी तक पूरी तरह खुलासा नहीं हो पाया है कि रेत का स्टॉक कितने डंपर है।

घाट से 50 किमी दूर की काटी रायल्टी

यह भी एक महत्वपूर्ण तथ्य है कि छिपानेर घाट पर 50 किलोमीटर दूर जहाजपुर की रॉयल्टी काटे जाने का खेल चल रहा था। इसकी सूचना कई बार खनिज अमले को दी गई। लेकिन कार्रवाई के नाम पर धरातल पर कुछ भी देखने को नहीं मिला। पावर मेक कंपनी के द्वारा अधिकारियों की आड़ में विगत कई महीनों से यह फर्जीवाड़ा चलाया जा रहा है लेकिन इस मामले में खनिज विभाग में अभी तक कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की हैं।

कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति

छिपानेर और आसपास के लगे हुए गांवों में चारों तरफ सड़कों के किनारे रेत का अवैध स्टॉक भारी तादाद में है। कई महीने बीत जाने के बावजूद खनिज विभाग के द्वारा शनिवार को इसकी सुध ली गई। हालांकि खनिज विभाग का दावा है कि लगभग 150 डंपर रेत जब्त की गई है और कार्रवाई लगातार जारी है। ग्रामीणों की मानें तो यहां पर चारों तरफ हजारों डंपर की तादाद में रेत पड़ी हुई हैं। यहां छीपानेर सोसायटी के पास से खेड़ा, नयापुरा, गांव जाने वाले सड़क मार्ग पर सैकड़ो डंपर रेत का स्टाक सड़क के किनारे पड़ा हुआ हैं। इससे अधिक रेत नदी के उस पार, रानीपुरा चौरसाखेड़ी से रिछाड़िया जाने वाले मार्ग पर देखी जा सकती हैं।

रेत का खेल: घाट छीपानेर का राॅयल्टी दे रहे जहाजपुरा की

घाट छिपानेर का रॉयल्टी जहाजपुरा की दी जा रही है। इस तरह का रॉयल्टी काटे जाने का फर्जीवाड़ा पहले भी सामने आ चुका है। अब इसे खनिज विभाग की लापरवाही कहे या रेत खनन का ठेका लेने वाली कंपनी की अधिकारियों के साथ होने वाली लंबी बैठक का नतीजा कहें। जहां छीपानेर घाट पर जहाजपुरा की रॉयल्टी काटे जाने का फर्जीवाड़ा कई दिनों से चल रहा था। लेकिन खनिज विभाग को यह सब बातें संज्ञान में होने के बावजूद यहां पर कोई कार्रवाई देखने को नहीं मिली।

कार्रवाई जारी रहेगी काफी समय से शिकायत मिल रही थी। आज संयुक्त कार्रवाई की है। इसमें नसरुल्लागंज के एसडीओपी, एसडीएम, तहसीलदार गोपालपुर थाना प्रभारी सभी मौजूद थे। कार्रवाई में करीब 200 डंपर रेत जब्त की है। आगे की कार्रवाई जारी रहेगी।-राजेंद्र परमार, माइनिंग अधिकारी

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें