पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Nasrullaganj
  • The Locust Ran Into The Forest On Friday Night After Harvesting The Moong Crop, On Saturday It Remained Calm Throughout The Day, Attacked Again At Night

किसानों का रतजगा:शुक्रवार रात मूंग की फसल चट कर टिड्डी दल जंगल में भागा, शनिवार को दिनभर शांत, रात में फिर किया हमला

नसरुल्लागंज4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने दमकल से कराया कीटनाशक का छिड़काव, किसानों ने मेड़ पर धुंआ किया
  • टिड्‌डी दल का आतंक इस कदर कि किसानों ने खेतों में ही जमाया डेरा

किसानों के लिए कहर बनकर आया टिड्डी दल प्रशासन के लिए परेशानी बन चुका है। शुक्रवार देर शाम  टिड्डी दल का क्षेत्र में प्रवेश जिले में आष्टा-नसरुल्लागंज से हुआ। शनिवार को  नसरुल्लागंज, इछावर और आष्टा  एक दर्जन से भी अधिक गांवों में टिड्डी दल ने हमला बोला लेकिन किसानों की जागरूकता एवं प्रशासन की सजगता ने टिड्डी दल के मंसूबों पर पानी फेर दिया। 

दरअसल स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार रात को नसरुल्लागंज ,रेहटी, बुधनी, इछावर, सीहोर, खातेगांव की फायर ब्रिगेड एवं किसानों के चलित ट्रैक्टर स्प्रे पंप से कीटनाशक दवा का छिड़काव कर दिया था। इसके बाद आग जलाई गई और किसानों ने मेड़ पर धुंआ किया। रातभर किसान खेतों पर रुके रहे।   शनिवार दिनभर शांति बनी रही पर रात 7 बजे टिडि्डयों ने अचानक मूंग की फसल और सब्जियों पर हमला कर दिया। इसके बाद रात में किसान खेतों पर फिर पहुंचे और धुंआ कर कीटनाशक का छिड़काव किया।

कृषि विभाग करेगा नुकसान का सर्वे

क्षेत्र में  टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना  जैसे ही  स्थानीय  नेताओं द्वारा  प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान को  दी।  वैसे ही  दूसरे दिन शनिवार को  कलेक्टर अजय गुप्ता और स्थानीय भाजपा नेता पूर्व निगम अध्यक्ष गुरु प्रसाद शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय सहित अन्य  नेताओं के साथ अंबा कदीम, सुनेड़, भादाकुई, टीकामोढ़ पहुंचे और किसानों को आश्वस्त किया कि इस घड़ी में शासन प्रशासन उनके साथ में कंधे से कंधा लगा कर खड़ा हुआ है। जिन किसानों की फसलों का टिड्डी दल से नुकसान होगा, उसमें किसान को इकाई मानते हुए उसे मुआवजा दिया जाएगा। कलेक्टर ने राजस्व एवं कृषि विभाग को प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करने के निर्देश भी मौके पर ही दे दिए गए हैं। शनिवार रात काे कृषि अधिकारी किसानों काे सलाह देते रहे।

कलेक्टर बोले- अफसर खेतों में पहुंचें

इस दौरान जिला कलेक्टर अजय गुप्ता के द्वारा विश्राम गृह में राजस्व ,कृषि ,पंचायत विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक ली और उन्हें निर्देशित किया कि जो भी दल बनाए गए हैं वह तत्काल ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे और जहां पर भी फसलें प्रभावित दिखाई देती है उनका तत्काल सर्वे कराया जाए।

सीएम लेते रहे पल-पल की जानकारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जैसे ही टिड्डी दल के बुधनी क्षेत्र में प्रवेश होने की सूचना मिली। वैसे ही उन्होंने प्रशासनिक अमले को निर्देश दिए कि किसानों के बीच पहुंचे और नुकसान का सर्वे करें।

मूंग,मक्का एवं सब्जी में नुकसान

टिड्डी दल के अचानक हमले के कारण क्षेत्र में मूंग ,मक्का एवं सब्जी की फसल पर खतरा मंडराने लगा है। पिछले कई सालों की अपेक्षा इस वर्ष किसानों ने 32000 हेक्टेयर में मूंग फसल की बोवनी की है ।

किसानों ने डाला खेतों पर डेरा, प्रशासन रहा सक्रिय

टिड्डी दल के आगमन की सूचना लगते ही संपूर्ण क्षेत्र के किसानों ने मूंग की फसल को बचाने के लिए अपने खेतों में डेरा डाल लिया और सक्रिय होकर पल-पल की जानकारी लेते रहे। पहाड़ पट्टी के आदिवासी गांव पिपलानी रफीगंज लोदडी़ होते हुए टिड्डी दल ने जामुन भड़क जंगलों में अपना डेरा जमाया। इसके अतिरिक्त कई किसानों के खेतों में भी टिड्डी दल ने हमला बोला। किसानों के साथ ही प्रशासनिक अमला भी लगातार सक्रिय था जिसके चलते कई ग्रामों में पहुंचकर प्रशासनिक अधिकारियों एवं किसानों ने चलित ट्रैक्टर स्प्रे पंप में क्लोरोपाईरीफाँस, लेमडासाईलोथिन कीटनाशक दवा का स्प्रे टिड्डी दल पर किया। 
कई किसानों ने निगरानी के लिए किया ड्रोन का इस्तेमाल
क्षेत्र के ग्राम बांईसाद के जागरूक किसान मोर सिंह पवार ने टिड्डी दल से अपनी फसल को बचाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया और पूरे दिन खेत में आसमान पर ड्रोन लगातार चलता रहा। इसके अलावा कई किसानों ने अपने-अपने साधनों से निगरानी की ।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें