पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कागज हो चुके नोट पर पुलिस की कागजी कार्रवाई:5 साल में मिले 11.94 करोड़ के नकली नोट, आरोपी एक भी नहीं

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • पुलिस ने केस किया दर्ज, जांच के लिए भेजे नकली नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने एमपी नगर थाने में करीब 40,900 रुपए के जाली नोट जमा करवाए हैं। इनमें वर्ष 2020 में प्रदेशभर की बैंकों से इकट्‌ठा हुए नोट शामिल हैं। पुलिस ने मुद्रा कूट करण का मामला दर्ज कर उन्हें जांच के लिए भेज दिया है। 2015 से अब तक नोडल थाना एमपी नगर में ऐसे 11.94 करोड़ के नकली नोट जमा किए जा चुके हैं।

इस बार आरबीआई प्रबंधक (दावा अनुभाग निर्गम विभाग) वैभव मोहन राव चतरकर ने एमपी नगर थाने में यह नोट जमा करवाए हैं। 01 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक भोपाल की अलग-अलग बैंकों में आए इन जाली नोटों में 100 और 50 तक के नोट शामिल हैं। आरबीआई के जरिए जमा हुए जाली नोटों की संख्या 425 है, जिनकी कीमत 40 हजार 900 रुपए है।

एएसपी राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि आगे की विवेचना में इन सभी नोटों के ट्रेंड देखे जाते हैं। जैसे नोट का नंबर की सीरीज का पैटर्न क्या है। यानी मप्र के किस जिले में इन दिनों किस सीरिज के नकली नोट खपाए या चलाए जा रहे हैं। जांच में यदि कोई ठोस तथ्य हाथ लगते हैं तो संबंधित पुलिस को कार्रवाई के लिए लिखा जाता है।

बैंक नोट प्रेस से होगी पुष्टि

पहली नजर में हूबहू असली जैसे नजर आने वाले इन नोटों को नासिक और देवास स्थित बैंक प्रेस भेजा जाता है। पुलिस के मुताबिक वहां से जाली होने की पुष्टि होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाती है। हालांकि, बैंक के जरिए जमा हुए नकली नोटों के मामलों में पुलिस ने किसी को भी आरोपी नहीं बनाया है, लिहाजा इसे महज खानापूर्ति ही माना जाता है।

इस मामले में नोडल थाना एमपी नगर

वर्ष 2015 से अब तक आरबीआई व अन्य बैंकों के जरिए 11 करोड़ 94 लाख 96 हजार 301 रुपए के नकली नोट एमपी नगर थाने में जमा करवाए गए हैं। एमपी नगर थाना नकली नोट के मामलों के लिए नोडल थाना बनाया गया है, इसलिए ये नोट यहीं जमा करवाए जाते हैं।

  • 40,900 रुपए के जाली नोट जमा कराए हैं आरबीआई ने एमपी नगर थाने में
  • 425 जाली नोट आरबीआई के जरिए जमा हुए
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें