• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 12 Days' Time In Four Days' Work, Problem Increased After Handing Over The Work Of Driving License And Registration To NIC

आरटीओ का स्लो सिस्टम:चार दिन के काम में लग रहा 12 दिन का वक्त, ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के काम एनआईसी को सौंपने के बाद बढ़ी समस्या

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में दशहरा-दीपावली के बीच दो हजार वाहनों की बिक्री हुई - Dainik Bhaskar
शहर में दशहरा-दीपावली के बीच दो हजार वाहनों की बिक्री हुई

ऑनलाइन सेवाओं के बाद भी परिवहन विभाग में तुरत-फुरत काम नहीं हो रहा। यहां होने वाली देरी का बड़ा कारण ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन सहित अन्य काम नेशनल इंफोर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को सौंपे जाना है। पहले के मुकाबले डेढ़ गुना समय और लगने लगा है। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट चिप और एनआईसी के बीच डाटा ट्रांसफर व शेयरिंग में देरी हो रही है। इसकी वजह,भारी संख्या में डाटा है, जिसकी शेयरिंग और ट्रांसफर प्रक्रिया महीनों तक चलती है। एनआईसी के इंचार्ज राजीव अग्रवाल का कहना है कि जल्द ही सारी व्यवस्थाएं पुख्ता हो जाएगी।

शहर में दशहरे से लेकर दीपावली के दौरान 2 हजार से ज्यादा वाहनों की बिक्री हुई है। वहीं, लैप्स होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट, एड्रेस चेंज आदि दस्तावेज की संख्या भी 900 से अधिक पर पहुंच गई है। इस प्रकार अगले दस दिन से ज्यादा तो इनके दस्तावेज ही आरटीओ पहुंचने में लग जाएंगे। खासतौर पर जो गाड़ियां नई खरीदी गई हैं, उनमें से अधिकांश फाइनेंस के माध्यम से ली गई हैं। इसलिए उनके दस्तावेज डीलर्स के यहां से आने में ही दस दिन से ज्यादा का समय लगेगा।

इसके बाद, इतना ही समय उनके रजिस्ट्रेशन से लेकर कार्ड बनने तक की प्रक्रिया में लगेगा। हालांकि आरटीओ संजय तिवारी का कहना है कि स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड के सेंटर इंचार्ज राजेश शर्मा को अतिरिक्त स्टाफ तैनात कर काम को तेजी से करवाने को कहा है। फाइलें आने के बाद बाबूओं की टेबल से लेकर स्मार्ट चिप तक फाइल पहुंचने में देरी पर नजर रखने बात भी अधिकारी कर रहे हैं।

हेल्प डेस्क पर ले सकेंगे आरटीओ संबंधी जानकारी
आरटीओ में होने वाले कार्यों संबंधी जानकारी वहां के हाल में बनी एक हेल्प डेस्क पर ली जा सकेगी। इंचार्ज रूपा चोपड़ा को बनाया गया है। उनसे डीएल, वाहनों के रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर समेत अन्य जानकारियां आफिस समय में ली सकेंगी।

खबरें और भी हैं...