• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Madhya Pradesh (MP) Panchayat Chunav Election 2022 Voting Update; Bhind, Chhatarpur, Ujjain, Guna, BJP, Congress

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भी चलीं गोलियां:चंबल में मारपीट-फायरिंग, शहडोल में पुलिस आरक्षक घायल; भिंड में एक केंद्र पर दोबारा होगी वोटिंग

भोपाल3 महीने पहले

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए आज मतदान हुआ। दूसरे चरण में 47 जिलों में 106 जनपद की 7655 ग्राम पंचायतों में दोपहर 3 बजे तक वोटिंग हुई। हालांकि, इसके बाद भी कुछ सेंटर्स पर अभी भी वोटिंग जारी है। 1 करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 वोटर 'गांव की सरकार' चुनेंगे। शाम को काउंटिंग भी शुरू हो गई है। पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे। मतदान के लिए 23 हजार 967 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

बूथ कैप्चरिंग के बाद जनपद भिंड के एक मतदान केंद्र दोबारा होगी वोटिंग

भिंड की ग्राम पंचायत सराया अंतर्गत मतदान केंद्र क्रमांक 125 पर 3 जुलाई को दोबारा मतदान होगा। यहां शुक्रवार को हुए मतदान के दौरान दोपहर तक जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच प्रत्येक पद के लिए 300 मतपत्र डाले जा चुके थे। तभी यहां असामाजिक तत्वों की भीड़ ने अचानक हमला बोल दिया और बचे मतपत्रों को मतपेटी में डाल दिया। जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने यहां दोबारा से मतदान कराने के आदेश जारी किए हैं।

जानिए प्रदेश में कहां पर क्या हलचल

शहडोल जिले की जयसिंहनगर और ब्यौहारी जनपद पंचायत में दूसरे चरण का मतदान हुआ। इस दौरान जयसिंहनगर की ग्राम पंचायत घियार में पत्थरबाजी की घटना हुई। मिली जानकारी के मुताबिक, दो गुटों में विवाद शुरू हुआ, जिसके बाद बात पत्थरबाजी तक आ पहुंची। यह घटना घियार के थाड़ी पाथर मतदान केंद्र क्रमांक 64 में हुई। जिसमें पुलिस आरक्षक सुनील मिश्रा के माथे और कंधे में गंभीर चोट आई है। वहीं कुछ और लोगों के घायल होने की सूचना भी है।

पन्ना की गुनोर जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत टोराह में फर्जी वोटिंग को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। जिला पंचायत सदस्य के प्रत्याशी समर्थकों ने लाठियां बरसाना शुरू कर दीं। इसमें चार लोग घायल हो गए। घायलों में रामनिवास पाठक (45), ठाकुर प्रसाद पाठक (72), कैलास कोरी (38), अमित पाठक (25) निवासी ग्राम टोराह हैं। इनमें दो प्रत्याशियों के एजेंट और दो मतदाता हैं। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

घायलों में दो प्रत्याशियों के एजेंट और दो मतदाता हैं। जानकारी लगते ही मौके पर पन्ना कलेक्टर एवं एसपी के साथ भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। घायलों को तुरंत इलाज के लिए समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमानगंज भिजवाया। मारपीट करने वालों को पुलिस ने उनके घर से गिरफ्तार कर लिया है।

पन्ना के टोराह में हुई मारपीट के बाद घायल शख्स।
पन्ना के टोराह में हुई मारपीट के बाद घायल शख्स।

बड़वानी जिले के ठीकरी ब्लॉक के बरुफाटक ग्राम में पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग हुई। यहां दूल्हा-दुल्हन फेरे लेने के पहले वोट डालने पहुंचे, जो सबके लिए आकर्षण का केंद्र रहे। जिले के ही निवाली ब्लॉक में मतदान समाप्त हो चुका है। मतगणना भी शुरू हो गई है। ब्लॉक के वझर पीपलधार सहित कई मतदान केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है।
बड़वानी जिले में दूल्हा-दुल्हन फेरे लेने के पहले वोट डालने पहुंचे

बड़वानी जिले में दूल्हा-दुल्हन फेरे लेने के पहले वोट डालने पहुंचे
बड़वानी जिले में दूल्हा-दुल्हन फेरे लेने के पहले वोट डालने पहुंचे

दमोह में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदान केंद्र पर बवाल हो गया। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस के जवानों ने मतदाताओं के साथ अभद्रता की। इसके बाद से गुस्साए लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। मतदान के दौरान हटा जनपद के रामपुरा ग्राम पंचायत (मतदान केंद्र क्रमांक 158) पर वोट देने आए ग्रामीणों के साथ ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मी ने अभद्रता की।

अनूपपुर में प्रत्याशियों के समर्थकों में मारपीट
अनूपपुर में वोटिंग के दौरान मारपीट हो गई। दो प्रत्याशियों के समर्थकों में लाठी-डंडे चल गए। मामला जैतहरी जनपद की ग्राम पंचायत डोंगरटोला के अमिलिहा की है। मारपीट में कई लोग घायल हो गए। मौके पर भारी पुलिस फोर्स पहुंचा, तब हंगामा शांत हुआ।

रीवा में फर्जी वोटिंग, मारपीट
रीवा के गंगेव जनपद पंचायत में फर्जी वोटिंग का मामला सामने आया है। मनगवां के तिवनी गांव में इसे लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। जनपद प्रत्याशी ने अपने साथ बाउंसर रखे हैं। यह बाहरी युवक हैं। आरोप है कि इन्होंने पोलिंग बूथ का दरवाजा बंद कर फर्जी मतदान करने का प्रयास किया।

भिंड में भाजपा के पूर्व विधायक नजरबंद

भिंड जनपद में भाजपा के पूर्व विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह को पुलिस ने नजरबंद कर लिया है। शांतिपूर्ण मतदान को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। उनकी पत्नी मिथलेश कुशवाह वार्ड क्रमांक 6 जवासा से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं। इसी वार्ड के राजीव सिंह रिदौली और सभी वार्ड के लगभग एक दर्जन जिला पंचायत प्रत्याशियों व उनके परिजनों को नजरबंद किया गया है।

भिंड जनपद में भाजपा के पूर्व विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह को पुलिस ने नजरबंद कर लिया है।
भिंड जनपद में भाजपा के पूर्व विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह को पुलिस ने नजरबंद कर लिया है।

पूर्व विधायक नरेंद्र कुशवाह नजरबंद, पत्नी लड़ रही हैं जिला पंचायत सदस्य का चुनाव

बुरहानपुर में बिजली का तार टूटकर गिरा

बुरहानपुर के तहसील मुख्यालय के मतदान केंद्र 222, 223 में बिजली का तार टूटकर गिर गया। इस दौरान यहां 200 से ज्यादा मतदाता थे। अच्छी बात यह है कि सभी घटनास्थल से दूर थे।

भिंड में वोटिंग के दौरान हवाई फायर
भिंड जनपद के रानी विरंगबा मतदान केंद्र के बाहर वोटिंग के दौरान सरपंच पद प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। कई लोगों ने हवाई फायर भी किया। इस घटना में लाठी लगने से पांच लोग घायल हो गए। यहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। जिला कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंच गए हैं।

उधर, भिंड में के सुरपुरा में वोटिंग से पहले गोलियां चल गईं। बिजौरा गांव में पंचायत चुनाव के मतदान से एक दिन पहले एक प्रत्याशी के समर्थक रामदास सिंह भदौरिया के घर पहुंचे और वोट देने का दबाव डाला। इस पर कहासुनी हुई और प्रत्याशी समर्थकों ने फायरिंग कर दी। 16 साल की कोमल भदौरिया, उसके चाचा राजन सिंह भदौरिया गोली लगने से घायल हो गए।

रतलाम के सैलाना जनपद के गड़ावदिया ग्राम पंचायत से चुनाव लड़ रहा सरपंच प्रत्याशी धूलजी पटेल लापता हो गया। समर्थकों के वोटिंग रुकवाने की मांग पर अधिकारी गांव पहुंच हैं। प्रत्याशी गुरुवार रात से लापता है।

छतरपुर में प्रत्याशी के पति की गाड़ी पर पथराव, पैसे बांटने का आरोप
छतरपुर की भगवां जिला पंचायत में वोटिंग से पहले प्रत्याशी पति की गाड़ी पर पथराव हो गया। आरोप है कि वार्ड 21 की प्रत्याशी विद्यावती अग्निहोत्री के पति हरिओम अग्निहोत्री देर रात समर्थकों के साथ वोटर्स को पैसे बांट रहे थे। जिन लोगों को पैसे नहीं मिले, उन्होंने प्रत्याशी के पति की गाड़ी को घेरकर पथराव कर दिया।

छतरपुर में नाराज लोगों ने पैसे बांटने का आरोप लगाकर प्रत्याशी के पति की गाड़ी तोड़ दी।
छतरपुर में नाराज लोगों ने पैसे बांटने का आरोप लगाकर प्रत्याशी के पति की गाड़ी तोड़ दी।

जिन निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव, वहां आज छुट्‌टी
जिन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान है, वहां पर शुक्रवार को सरकारी छुट्‌टी है। मतदान के तुरंत बाद मतदान केंद्र में ही काउंटिंग भी होगी। बता दें कि पहले चरण का मतदान 25 जून को हो चुका है। तीसरे चरण के लिए वोटिंग 8 जुलाई को होगी। पहले चरण में 115 जनपदों की कुल 8702 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो चुके हैं।

तस्वीरों में देखिए, पंचायत चुनाव...

शिवपुरी में 106 साल के फौजी मान सिंह ने मतदान किया। जिले के पिछोर में बुजुर्ग मुलिया रजक भी वोट डालने पहुंचीं।
शिवपुरी में 106 साल के फौजी मान सिंह ने मतदान किया। जिले के पिछोर में बुजुर्ग मुलिया रजक भी वोट डालने पहुंचीं।
सागर की देवरी जनपद के मतदान केंद्र पर सुबह से मतदाताओं की कतार लगी। वोट डालने के लिए अपने नंबर के इंतजार में मतदाता बैठ गए।
सागर की देवरी जनपद के मतदान केंद्र पर सुबह से मतदाताओं की कतार लगी। वोट डालने के लिए अपने नंबर के इंतजार में मतदाता बैठ गए।
गुना के राघोगढ़ में तेज बारिश के कारण पगारा मतदान केंद्र खाली हो गया। ज्यादातर लोग घरों की तरफ निकल गए। केवल कुछ लोग मतदान केंद्र पर खड़े नजर आए।
गुना के राघोगढ़ में तेज बारिश के कारण पगारा मतदान केंद्र खाली हो गया। ज्यादातर लोग घरों की तरफ निकल गए। केवल कुछ लोग मतदान केंद्र पर खड़े नजर आए।
उज्जैन के घट्टिया में सुबह 7 बजे से ही वोटर्स की लंबी कतार लग गई।
उज्जैन के घट्टिया में सुबह 7 बजे से ही वोटर्स की लंबी कतार लग गई।
सिवनी मालवा के बघवाड़ा केंद्र पर वोटरों की भीड़।
सिवनी मालवा के बघवाड़ा केंद्र पर वोटरों की भीड़।

इन जनपदों में वोटिंग

  • राजगढ़ जिले की जीरापुर-खिलचीपुर, रायसेन के उदयपुरा, गैरतगंज और बेगमगंज, सीहोर के नसरूल्लागंज और इछावर, विदिशा के सिरोंज और नटेरन, खरगोन के महेश्वर-बड़वाह, खंडवा के खालवा-पुनासा, धार के गंधवानी, उमरबन (बाकानेर), धरमपुरी और मनावर, झाबुआ जिले के झाबुआ, मेघनगर, रानापुर और रामा।
  • बुरहानपुर जिले के खकनार, अलीराजपुर के अलीराजपुर और जोबट, बड़वानी के ठीकरी, राजपुर और निवाली, गुना के राघौगढ़ और चाचोड़ा, शिवपुरी के पिछोर, नरवर और कोलारस, अशोकनगर के ईसागढ़, दतिया के सेवढ़ा और भांडेर, जबलपुर के मझौली और पाटन शाहपुरा, छिंदवाड़ा के सौंसर, पांढुर्ना, परासिया और बिछुआ।
  • सिवनी जिले के लखनादौन, घंसौर (कहानापस) और धनोरा, बालाघाट जिले के लांजी, किरनापुर और कटंगी, मंडला के घुघरी, मोहगांव-मंडला, जिला डिंडौरी के डिंडौरी, अमरपुर, कटनी के बड़वारा-कटनी, उज्जैन जिले के खाचरौद-घटिया, नीमच के जावद, रतलाम के बाजना-सैलाना, शाजापुर के मोमन बड़ोदिया, आगर-मालवा के आगर, मंदसौर जिले के सीतामउ और भानपुरा।
  • देवास जिले के देवास टोंकखुर्द-सोनकच्छ, सागर के मालथौन, बंडा, देवरी, बीना, जिला छतरपुर के बड़ामलहरा, बकस्वाहा बारीगढ़ (गौरीहार), दमोह के जबेरा-हटा, टीकमगढ़ के टीकमगढ़-पलेरा, निवाड़ी के पृथ्वीपुर, पन्ना के गुन्नौर, पवई-शाहनगर, रीवा की रीवा, रायपुर कर्चुलियान और गंगेव जनपद पंचायत क्षेत्र।
  • सिंगरौली जिले के देवसर, सीधी के रामपुर नैकिन और मझौली, सतना के नागौद, अमरपाटन और रामनगर, नर्मदापुरम (होशंगाबाद) के सिवनी मालवा और पिपरिया, बैतूल के घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर और चिचोली जनपद।

यहां 1 जुलाई को वोटिंग

शहडोल जिले के ब्योहारी, जयसिंह नगर, उमरिया के मानपुर, अनूपपुर के जैतहरी, भिंड के अटेर-भिंड, श्योपुर के कराहल, मुरैना जिले के मुरैना एवं जौरा जनपद पंचायत में 1 जुलाई को मतदान होगा।

खबरें और भी हैं...