• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 17 Forest Workers Rewarded For Saving Animal forest, Children Made Tiger's Painting On Their Face; Butterfly zebra Became The Lesson Of Protection In Fancy Dress

राज्य स्तरीय वन्यप्राणी सप्ताह का समापन:जानवर-जंगल बचाने पर 17 वनकर्मी पुरस्कृत, बच्चों ने चेहरे पर बनाई टाइगर की पेंटिंग; फैंसी ड्रेस में तितली-जेब्रा बन दी संरक्षण की सीख

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वन विहार में हुए राज्य स्तरीय वन्यप्राणी सप्ताह के आखिरी दिन गुरुवार को फेस पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। इसमें बच्चों ने चेहरे पर टाइगर की तस्वीर भी बनाई। - Dainik Bhaskar
वन विहार में हुए राज्य स्तरीय वन्यप्राणी सप्ताह के आखिरी दिन गुरुवार को फेस पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। इसमें बच्चों ने चेहरे पर टाइगर की तस्वीर भी बनाई।

भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में गुरुवार को राज्य स्तरीय वन्यप्राणी सप्ताह का समापन हुआ। इसमें टाइगर रिजर्व और वन मंडलों में तैनात 17 वनकर्मियों को पुरस्कृत किया गया। वे जानवर और जंगल बचाने पर सम्मानित हुए। आखिरी दिन फैंसी ड्रेस और फेस पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। इसमें बच्चों ने टाइगर व अन्य जानवरों की पेंटिंग चेहरे पर बनाई। वहीं फैंसी ड्रेस में तितली-जेब्रा बन संरक्षण की सीख दी।

प्रधान मुख्य वन संरक्षण एवं वन बल प्रमुख रमेश कुमार गुप्ता ने वनकर्मियों और विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए। उन्होंने स्कूली पाठयक्रम में वन्य-प्राणियों पर एक विषय को शामिल कराए जाने के लिए विशेष पहल किए जाने की जरूरत बताई। वहीं, स्कूलों की लायब्रेरी में वन्य-प्राणियों की जानकारी रखे जाने के लिए मुहिम चलाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में टाइगर रिजर्व और वन मंडलों में कार्यरत 17 वनकर्मियों को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में टाइगर रिजर्व और वन मंडलों में कार्यरत 17 वनकर्मियों को पुरस्कृत किया गया।

67 विजेताओं को किया पुरस्कृत

राज्य स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह के दौरान फोटोग्राफी, प्रदर्शनी, चित्रकला, (खुला वर्ग, सीनियर वर्ग, जूनियर और दिव्यांग वर्ग), रंगोली (सीनियर और जूनियर), फोटोग्राफी (सीनियर और जूनियर वर्ग), मेहंदी (खुला वर्ग), पॉम पेंटिंग, 'जस्ट ए मिनिट' प्रतियोगिता (सीनियर और जूनियर), सृजनात्मक प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस और फेस पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। इसमें 67 विजेताओं को फस्ट, सेकेंड और थर्ड प्राइज दिया गया।

कार्यक्रम में स्कूली बच्चें भी पुरस्कृत हुए। इन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था।
कार्यक्रम में स्कूली बच्चें भी पुरस्कृत हुए। इन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था।

पुस्तकों का विमोचन

कार्यक्रम में बांधवगढ़ रिजर्व, कान्हा टाइगर रिजर्व, मध्यप्रदेश में पक्षी पर केंद्रित पुस्तक और मप्र राज्य ऑनलाइन जैव विविधिता विजन-2021 पर केंद्रित पोस्टर का विमोचन किया। वन विहार और संजय टाइगर रिजर्व पर बनाए गए वृत्तचित्र का प्रीमियर शो भी किया गया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की काफी टेबल बुक का विमोचन और वेबसाइट लांच की गई।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) आलोक कुमार ने सप्ताह के दौरान हुई विभिन्न गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। वन विहार में नेचर ट्रेल और सर्प व्याख्या गैलरी की शुरुआत भी की गई।

मप्र राज्य वन विकास निगम प्रबंध संचालक डॉ. अभयकुमार पाटिल, प्रधान मुख्य वन संरक्षण सीके पाटिल, राजेश कुमार, वन विभाग की सचिव पद्मप्रिया बालकृष्णन, वन विहार के डायरेक्टर एचसी गुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर डॉ. एके जैन आदि मौजूद थे।

गुरुवार को हुई फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में नन्हीं बच्ची बटर फ्लाई तितली की ड्रेस में आई।
गुरुवार को हुई फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में नन्हीं बच्ची बटर फ्लाई तितली की ड्रेस में आई।
खबरें और भी हैं...